लोकसभा चुनाव का शंखनाद: मध्यप्रदेश – छत्तीसगढ़ में इन चरणों में होगी वोटिंग,आचार संहिता लागू…..!

Voting code of conduct implemented in Lok Sabha elections Madhya Pradesh Chhattisgarh 3 and 4 phases

चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा के गठन के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। देश में लोकसभा के चुनाव सात चरण में होंगे। जबकि मतगणना चार जून को होगी। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही देश भर में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।
बात करें छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की तो इन राज्यों में तीन और चार चरण में मतदान होगा।

सात चरणों में लोकसभा चुनाव की वोटिंग

देश में कुल मतदाताओं की संख्या

छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर तीन चरण में वोटिंग

चुनाव आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव कार्यक्रम का ऐलान करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में मतदान होगा। 11 सीटों पर पहले, दूसरे और तीसरे चरण में मतदान होगा। इसमें पहले चरण में 19 अप्रैल को एक सीट पर मतदान होगा तो दूसरे चरण में 26 अप्रैल को तीन सीटों पर और तीसरे चरण में 7 मई को लोकसभा की सात सीटों पर मतदान होगा।

पहले चरण में 19 अप्रैल को बस्तर में वोटिंग

दूसरे चरण में 26 अप्रैल को राजनंदगांव के साथ महासमुंद और कांकेर में वोटिंग तीसरे चरण में 7 मई को रायपुर और रायगढ़, सरगुजा, जांजगीर-चंपा, बिलासपुर, कोरबा, दुर्ग में वोट पड़ेंगे।

छत्तीसगढ़ में मतदाताओं की संख्या

मध्यप्रदेश में चार चरणों में होंगे चुनाव

मध्यप्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों के लिए इस बार चार चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी तो दूसरे चरण में 26 अप्रैल, तीसरे चरण में 7 मई इसके बाद चौथे और अंतिम चरण में 13 मई को मध्यप्रदेश में वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग के अनुसार मध्यप्रदेश में इस बार करीब 5 करोड़ 63 लाख 40 हजार 64 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

मप्र की 29 सीटों पर इन तारीखों में चुनाव

2019 के चुनाव में भाजपा के खाते में 28 सीटों पर जीत दर्ज हुई थी, जबकि कांग्रेस एक मात्र छिंदवाड़ा सीट पर जीत हासिल हुई थी। इस बार 2024 के चुनाव की घोषणा से पहले ही भाजपा की ओर से मध्यप्रदेश सभी 29 सीटों के लिए अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। जबकि कांग्रेस की ओर से अब तक 10 उम्मीदवारों के ही नाम सामने आ सके हैं।

मध्यप्रदेश में इस सीटों पर इस चरणों में वोटिंग

पहले चरण में इन 6 सीटों पर वोटिंग

Exit mobile version