महिलाओं के नाम रहा मध्यप्रदेश विधानसभा का आखिरी दिन विधायक कृष्णा गौर ने सम्हाली स्पीकर की जिम्मेदारी

krishna gaur

मध्य प्रदेश विधानसभा बजट सत्र में महिला विधायक को स्पीकर की जिम्मेदारी दी गई। दरअसल मध्यप्रदेश विधानसभा में महिलाओं को लेकर प्रश्न काल था। इस दौरान विधायक कृष्णा गौर को स्पीकर बनाया गया।

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही स्पीकर गिरिश गौतम ने कहा कि आठ मार्च को महिला दिवस के कारण अवकाश है। इसलिए वे चाहते हैं कि प्रश्नकाल के दौरान मुख्य रूप से महिला विधायकों से सवाल लिए जाएं और एक महिला ही सदन चलाए. उन्होंने कृष्णा गौर को अध्यक्ष बनाया और उसके बाद उन्होंने प्रश्नकाल के दौरान सदन की कार्यवाही का संचालन किया।

संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि यह अच्छी प्रथा है। इस बीच कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह वर्मा ने भी महिलाओं पर कथित अत्याचार को लेकर टिप्पणी की, जिसके चलते कुछ देर तक आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला. हालांकि कुछ ही देर में कार्यवाही आगे बढ़ी और फिर प्रश्नकाल समाप्त हो गया।

भाजपा विधायक ने सड़कों की गुणवत्ता पर उठाए सवाल

प्रश्नकाल के दौरान ही सरकार उस वक्त कटघरे में आ गई, जब सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक उमाकांत शर्मा ने अपने सिरोंज और लटेरी पंचायत के इलाके में निर्माणाधीन सड़कों की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए कई आरोप लगाए। शर्मा ने सिरोंज लटेरी क्षेत्र में पूर्व में बनी सभी सड़कों की गुणवत्ता जांचने की मांग की। मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने आश्वासन दिया कि छह माह में इन सड़कों की गुणवत्ता की जांच करायी जायेगी. इसके बाद भी सदस्य संतुष्ट नहीं हुए और यह कहते भी सुने गए कि छह महीने बाद क्या पता क्या हो।

आदिवासी महिलाओं पर अत्याचार बढ़ रहा है

प्रश्नकाल के बाद शून्यकाल के दौरान, कांग्रेस सदस्य बाला बच्चन ने आरोप लगाया कि राज्य में एक क्षेत्र का नाम लेकर एक लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया। उन्होंने यह भी कहा कि आदिवासी महिलाओं पर अत्याचार बढ़ रहे हैं।

आधा दर्जन से अधिक विधायक अध्यक्ष के आसन के पास पहुंचे और एक साथ बोलने लगे। इनमें मुख्य रूप से आदिवासी समुदाय से आने वाले विपक्षी विधायक शामिल थे।

Exit mobile version