ब्रेकिंग न्यूज अपडेट: अब मुंबई में जुटेंगे विपक्षी दल, इंडिया एलाइंस गठबंधन के 26 दल होंगे शामिल

breaking news today

 

विपक्षी दल इंडियन नेशनल डेवलेपमेंट एक्लूसिव एलांइस की अगली बैठक 25 और 26 अगस्त को होगी। विपक्षी गठबंधन की ये तीसरी बैठक होगी। ये बैठक मुंबई में होगी और इसकी मेजबानी उद्दव गुट की शिवसेना और शरद पंवार गुट की एन सी पी करने वाली है।पहली बार विरोधी दलों की बैठक मुंबई में हो रही है और मुंबई में इस वक्त इंडिया ग्रुप की सरकार नहीं है। इस बैठक में पूरे 26 दल जुटेंगे।इस बैठक में 2024 के लिए रणनीति तय की जावेगी साथ ही एक संयुक्त सचिवालय बनाए जाने पर भी विचार किया जाएगा। इसके जरिए लोकसभा चुनावों को को आर्डिनेशन ठीक तरीके से हो सकेगा।

मणिपुर मामले की जांच करेगी सीबीआई

मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने और गैंगरेप के मामले में अब सीबीआई जांच करेगी। गृहमंत्रालय ने घटना की जांच के आदेश दे दिए । वही विपक्षी दलों के एलाइंय इंडिया की एक टीम 29 और 30 जुलाई को मणिपुर का दौरा करेंगे। इस पूरे मामले में ट्रायल मणिपुर से बाहर होंगे ।

अमरनाथ में बनेगा दर्शनार्थी का रिकार्ड

अमरनाथ यात्रा शुरू हुए तकरीबन एक महीने होने वाले हैं। इस दौरान अब तक 3 लाख 69 हजार लोगों ने अब तक दर्शन कर लिए है। अनुमान है कि इस बार अमरनाथ यात्रा में दर्सन करने वालों को रिकार्ड बनने वाला है। 2022 में पूरे समय में तीन लाख 65 तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए थे। इस साल अभी तक ये आंकड़ा तीन लाख 69 हजार तक है।अमरनाथ यात्रा 62 दिनों तक चलती है। ये यात्रा 31 अगस्त को खत्म होगी।

ज्ञानवापी में फिलहाल नहीं होगा सर्वे

ज्ञानवापी में फिलहाल एएसआई के सर्वे पर रोक रहेगी। इलाहबाद हाईकोर्ट ने तीन अगस्त तक ज्ञानवापी के सर्वे पर रोक लगा दी है। दऱअसल मुस्लिम पक्ष की ओर से इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की याचिका पर फटकार लगाते हुए सर्वे पर दो दिन की रोक लगा दी थी साथ ही मामले की सुनवाई के लिए हाईकोर्ट जाने के लिए कहा था। इसके बाद मुस्लिम पक्ष हाईकोर्ट में अपनी याचिका लेकर आया जिस पर हाईकोर्टे ने ए एस आई के सर्वे पर तीन अगस्त तक रोक लगा दी है।

 

Exit mobile version