लोकसभा चुनाव : चौथे चरण में इन दस राज्यों की 96 सीटों पर चुनावी घमासान…UP में BJP के सामने सीट बचाने की चुनौती

Lok Sabha Elections Fourth Phase 13 May 96 Seats Voting 1717 Candidates UP BJP Akhilesh Samajwadi Party

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के रण के बाद अब बारी चौथे चरण की है। चौथे चरण का मतदान 13 में को होगा राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। चौथे चरण में 13 मई को लोकसभा की 96 सीटों पर मतदान होगा इस दिन जनता दिग्गजों की किस्मत को एवं में कैद करेगी लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को 96 संसदीय सीटों पर मतदान होगा। इस दिन जब जनता प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद करेगी। चौथे चरण में 1717 उम्मीदवारों की किस्मत दाव पर है। वहीं चुनाव आयोग ने बताया कि 10 राज्यों की 96 संसदीय सीटों के लिए 4264 नामांकन दर्ज किए गए थे। जिनमें से 1717 प्रत्याशियों के नामांकन सहीं पाए गए। चौथे चरण में तेलंगाना की सभी 17 आंध्र प्रदेश की सभी 25 बिहार की पांच लोकसभा सीट, उत्तर प्रदेश की 13, महाराष्ट्र की 11 लोकसभा सीट, जम्मू कश्मीर की एक, बंगाल और मध्य प्रदेश की 8-8 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इसके साथ ही उड़ीसा और झारखंड की चार-चार संसदीय सीटों पर मतदान होगा।

बात करते हैं उत्तर प्रदेश की तो उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर 130 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर, खीरी, धरहरा, सीतापुर, हरदोई मिश्री, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच लोकसभा सीट पर मतदान होगा। वहीं पश्चिम बंगाल की बात करें तो चौथे चरण में 75 प्रत्याशी मैदान में जिसमें 22 प्रत्याशी निर्दलीय हैं। बहरामपुर, कृष्णा नगर, राणाघाट, वर्द्धमानपुर, वर्द्धमान दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर और बीरभूम में मतदान होगा। इन सभी के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश में 13 मई 2024 को लोकसभा के चौथे चरण का मतदान होगा। इस चौथे चरण में बीजेपी के सामने 2019 में जीती गई सभी 13 सीट पर कब्जा बरकरार रखने की चुनौती है। जबकि विपक्षी दल के नेता बीजेपी से कम से कम कुछ सीटें छीनने के लिए संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। चौथे चरण में यूपी की कन्नौज, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, धौरहरा, हरदोई, सीतापुर, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा और कानपुर के साथ अकबरपुर और बहराइच में मतदान होगा। पिछली बार साल 2019 के चुनाव में बीजेपी ने अवध और बुंदेलखंड क्षेत्र की यह सभी सीटें जीती थीं। सपा प्रमुख और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को कन्नौज में बीजेपी के सुब्रत पाठक ने करारी शिकस्त दी थी। इस बार सबकी निगाहें एक बार फिर से कन्नौज पर हैं। क्येोंकि इस सीट पर सुब्रत पाठक के खिलाफ सपा अखिलेश यादव स्वयं चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 में समाजवादी पार्टी लखीमपुर खीरी, उन्नाव, हरदोई, इटावा और कन्नौज के साथ बहराइच में दूसरे नंबर पर थी। जबकि बसपा धौरहरा, सीतापुर,शाहजहांपुर, मिश्रिख और फर्रुखाबाद के साथ अकबरपुर में दूसरे स्थान पर थी। जबकि कानपुर में कांग्रेस प्रत्याशी दूसरे नंबर पर रहे थे। अब चौथे चरण में बीजेपी ने कानपुर और बहराइच सीट को छोड़कर बाकी सभी सीटों पर अपने मौजूदा सांसदों को ही चुनाव मैदान में उतारा है।

शाहजहांपुर में इस बार बीजेपी ने अरुण कुमार सागर तो सपा की ओर से ज्योत्सना गोंड और बसपा की ओर से दाउद राम वर्मा मैदान में हैं। इसके चलते यहां त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा। वहीं लखीमपुर खीरी में बीजेपी की ओर से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र की सीधी टक्कर सपा के उत्कर्ष वर्मा से हो रही है। धौरहरा सीट पर भाजपा ने मौजूदा सांसद रेखा वर्मा और सपा की ओर से आनंद भदौरिया के बीच मुकाबला होगा। सीतापुर में भी बीजेपी के राजेश वर्मा को कांग्रेस के राकेश राठौड़ चुनौती दे रहे हैं। जबकि बसपा प्रत्याशी महेंद्र यादव मुकाबले को त्रिकोणीय बनाते नजर आ रहे हैं। हरदोई में बीजेपी के जयप्रकाश रावत की टक्कर सपा की उषा वर्मा से है। यहां बीएसपी उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर हैं। वहीं मिश्रिख लोकसभा सीट की बात करें तो बीजेपी के अशोक कुमार रावत की टक्कर सपा की संगीता राजवंशी से है। जबकि बसपा उम्मीदवार बीआर अहिरवार चुनावी मैदान में हैं। उन्नाव सीट पर भाजपा के साक्षी महाराज मैछान में हैं। उन्हें सपा की अन्नू टंडन और बसपा के अशोक पांडे ने त्रिकोणीय मुकाबले में फंसा लिया है। फर्रुखाबाद सीट पर भाजपा की ओर से मुकेश राजपूत तो सपा की ओर से नवल किशोर शाक्य है तो बसपा के क्रांति पांडे चुनौती दे रहे हैं।

इत्र नगरी कन्नौज में अखिलेश और सुब्रत पाठक में मुकाबला

इटावा सीट पर भाजपा ने राम शंकर कठेरिया को मुकाबला में उतारा है। सपा के जितेंद्र दोहरे और बसपा की सारिका बघेल यहां से मैदान में है। कन्नौज में भाजपा के सुब्रत पाठक और अखिलेश यादव के बीच सीधी और कांटे की टक्कर होगी। यहां बसपा के उम्मीदवार इमरान चुनावी हैं। कानुपर में भाजपा के उम्मीदवार रमेश अवस्थी मैदान में हैं। उन्हें कांग्रेस के आलोक मिश्रा चुनौती देते नजर आ रहे हैं। बसपा प्रत्याशी कुलदीप भदौरिया भी मैदान में हैं। इधर अकबरपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी की ओर से मौजूदा सांसद देवेंद्र सिंह ‘भोले को सपा के राजाराम पाल और बसपा के राजेश कुमार द्विवेदी चुनौती दे रहे हैं। अकबरपुर में त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है। बहराईच की बात करें तो यहां बीजेपी ने सांसद का टिकट बदला है। पार्टी ने मौजूदा सांसद अक्षयवर लाल गौड़ की जगह उनके बेटे आनंद गौड़ को चुनावी मैदान में उतारा है। इधर सपा की ओर से उम्मीदवार रमेश गौतम चुनावी मैदान में हैं जबकि बसपा ने बिरजेश को उम्मीदवार के रुप में उतारा है।

Exit mobile version