80 वर्ष के हुए सदी के महानायक : क्लर्क की नौकरी करते थे अमिताभ, दिल टूटने के बाद सब छोड़कर आए थे मुंबई

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 80वां जन्मदिन मना रहे हैं। 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में जन्मे अमिताभ के किरदार और उनकी अदाकारी को शब्दों में समेटना काफी मुश्किल है। ऐसे में कम शब्दों में जानें उनके जीवन के कुछ अनसुने किस्से…

इस फिल्म से शुरू हुआ करियर

अमिताभ के करियर की शुरुआत सात हिंदुस्तानी फिल्म से हुई और आज फिल्म गुडबाय तक जारी है। आगे भी कई फिल्में रिलीज की कतार में हैं। जिंदगी के 8वें दशक में भी वे किसी युवा एक्टर की तरह सक्रिय हैं।

युवावस्था में ऐसे दिखते थे अमिताभ।

50 साल का एक्टिंग करियर

ये कहना गलत नहीं है कि 110 साल के इंडियन सिनेमा में 50 साल अमिताभ के हैं। लेकिन इन 50 सालों को शब्दों में समेटना असंभव सा लगता है। कैसे कोलकाता में एक लड़की से अधूरी मोहब्बत अमिताभ को मुंबई ले आई। फिर कई ऑडिशन में रिजेक्ट हुए। पहली फिल्म मिली भी तो फ्लॉप रही।

अमिताभ की पहली सुपर हिट फिल्म जंजीर।

दिल टूटा तो नौकरी छोड़ पहुंचे मुंबई

1963 में 21 साल की उम्र में अमिताभ काम की तलाश में इलाहबाद से कोलकाता आ चुके थे। कोलकाता में एक शराब कंपनी और शिपिंग फर्म में क्लर्क की नौकरी करने लगे। खाली समय में थिएटर किया करते थे। कोलकाता में एक और कंपनी में काम करते हुए उनकी मुलाकात एक लड़की चंद्रा से हुई जो कि महाराष्ट्रियन थी। अमिताभ की सैलरी 1500 थी और चंद्रा की 400 रुपए। साथ काम करने वाली चंद्रा अमिताभ का पहला प्यार थीं। वो शादी भी करना चाहते थे, लेकिन लड़की ने इनकार कर दिया। दिल टूटने के गम से उबरने के लिए अमिताभ ने नौकरी छोड़ी और मुंबई निकल गए। यही से अमिताभ के करियर की शुरुआत हुई।

जंजीर से चमका करियर

कई फ्लॉप फिल्मों के बाद जैसे अमिताभ का करियर खत्म ही होने वाला था। लेकिन तभी उन्हें मिली फिल्म जंजीर। जंजीर से अमिताभ ऐसे चमके कि हर कोई उनका दीवाना हो गया।

मनोरंजन जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Exit mobile version