विपक्ष को जवाब देने की इस रणनीति के तहत एक जुट होंगे एनडीए के सहयोगी दल,अपने लिए नैरेटिव सेट करने की तैयारी

NDA BJP

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में बीजेपी ने अब अपने एनडीए गठबंधन के साथियों को साथ लेकर अपने लिए नैरेटिव सेट करने की तैयारी तेज कर दी है। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए के साथी अब हर मुद्दे को लेकर एक साथ खड़े दिखाई देंगे। इस तरह की पहल बीजेपी और एनडीए ने पहली बार की है। जिसमें अब एनडीए प्रवक्ता एक साथ एक मुद्दे पर बोलते सुनाई देंंगे। इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा।शुक्रवार से दिल्ली में इसकी शुरूआत हो चुकी है। इनके प्रशिक्षण में यूपी के सहयोगी निषाद पार्टी, सुभासपा और अपना दल एस के भी प्रवक्ता शामिल हुए। इन प्रवक्ताओं को बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने एक साथ विपक्ष से निपटने के गुर सिखाए।

एनडीए के सहयोगियों की बैठक के बाद अब उनके प्रवक्ताओं को एक साथ दिल्ली बुला जा रहा है। जिन्हें बताया जा रहा है कि अब मुद्दा चाहे कोई हो सब एक होंगे, लेकिन उस पर एक साथ सभी सहयोगी दल मिलकर वार भी करेंगे। विपक्ष अगर कोई मुद्दा बनाता है तो देश के हर राज्य में सभी दल के प्रवक्ता और कार्यकर्ता एक साथ मिलकर विपक्ष के उस मुद्दे को खारिज करने में जुटेंगगे। इसके लिए अब हर मुद्दे पर दिल्ली से पॉलिसी तय की जाएगी। अपने-अपने राज्य में सभी दल एक साथ विपक्ष के उस पर बात करेंगे। इतना ही नहीं हर राज्य में सहयोगी दल मिलकर एनडीए सरकार के 9 साल में अब किये गये कामकाज भी बताएंगे।

सोशल मीडिया का होगा खुलकर उपयोग

एनडीए ने यह भी तय किया है कि सोशल मीडिया पर उसके सभी दल एक साथ वोकल होंगे। विपक्ष का कोई भी दल सोशल मीडिया पर कोई बात कहता है तो उसके खिलाफ एक साथ मिलकर बात की जाएगी। अपने-अपने ट्वीटर अकाउंट के साथ फेसबुक और इंस्टाग्राम से भी पोस्ट डाली जाएगी। बीजेपी ही दिल्ली से हर मुद्दे पर उन्हें सामग्री भी उपलब्ध करायेगी। किसी सहयोगी दल से जुड़ा अगर कोई मुद्दा बनता है तो उसे भी एक साथ मिलकर खारिज किया जाएगा। इतना ही नहीं सभी दलों को सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर को भी अपने साथ जोड़ने का लक्ष्य तय किया गया है।

विपक्ष के हर मुद्दे को देंगे मिलकर जवाब

बीजेपी की इस बार कोशिश है कि एनडीए के सभी दल एक साथ लेकर चलते दिखाई देने की है। पिछले 18 जुलाई को एनडीए के सभी घटक दलों ने पहली बैठक में इस रणनीति पर काम करने की शुरुआत की थी। अब पहली बार सभी दलों के प्रवक्ताओं को विपक्ष के मुद्दों को लेकर ट्रेनिंग भी वरिष्ठ नेता दे रहे हैं।
दरअसल 2024 की तैयारी में जुटी बीजेपी अब वर्चुअल और सोशल मीडिया के साथ लोगों के बीच भी एक साथ दिखना चाहती है। इतना ही नहीं अब बीजेपी चाहती है कि विपक्ष के हर मुद्दे को जवाब भी एक साथ मिलकर ही दिया जाएगा।

Exit mobile version