मोदी सरकार के अंतरिम बजट में चुनावी सौगात मिलने की उम्मीद, बजट से पहले LPG सिलेंडर के दामों में वृद्धि

Modi government interim budget election gift LPG cylinder prices increase

मोदी सरकार का अंतिम अंतरिम बजट आज होगा पेश, चुनावी सौगात मिलने की उम्मीद

संसद के बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से हो चुकी है। अभिभाषण के दौरान राष्ट्रपति ने मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। वहीं आज गुरुवार 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपनी सरकार का बजट पेश करने जा रहीं हैं।

मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का ये अंतिम अंतरिम बजट होगा। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि केन्द्र सरकार के इस अंतरिम बजट में वित्त मंत्री युवा, महिला, किसान के लिए अहम घोषणाएं कर सकती हैं।केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट की प्रति लेकर नई संसद भवन पहुंच गईं हैं। थोड़ी देर में कैबिनेट की बैठक में बजट पर मोदी सरकार की मुहर लगेगी। वहीं पीएम मोदी भी संसद पहुंच चुके हैं। कैबिनेट की बैठक की जा रहीहै। इस बैठक में अंतरिम बजट को मंजूरी दी जाएगी। जिसे संसद में पेश किया जाएगा।

बजट से पहले महंगाई का तड़का, एलपीजी सिलेंडर के दामों में वृद्धि

फरवरी 2024 के पहले दिन आज गुरुवार को केन्द्रीय वित्तमंत्री अपनी सरकार का अंतरिम बजट पेश करने जा रहीं हैं। इस बजट आने से कुछ घंटों पहले ही लोगों को महंगाई का झटका लगा है। एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो गया है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से आज 1 फरवरी से एलपीजी सिलेंडर के दाम में बढ़ा दिये गये हैं। ये वृद्धि 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर के दाम में की गई है। हालांकि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर यानी सब्सिडी वाले 14 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

संसद भवन में पहुंची बजट की प्रतियां

मोदी सरकार के इस अंतरिम बजट को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकीहै। अब निर्णायक चरण में तैयारी चल रहीं हैं। बजट पेश होने से करीब डेढ़ घंटे पहले बजट की प्रतियां नई संसद भवन में पहुंचाई गईं। अधिकारियों के साथ-साथ सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच बजट की इन प्रतियों को यहां लाया गया। इस दौरान वित्त विभाग के कई वरिष्ठ अधिकारी भी साथ आए हैं। बजट की प्रतियों को सुरक्षा जांच के बाद ही संसद में प्रवेश दिया गया।

अंतरिम बजट में रेलवे का हिस्सा 25 फीसदी ज्यादा

मोदी सरकार के इस अंतरिम बजट में रेलवे को पिछली बार के बजट से करीब 25 फीसदी अधिक आवंटन मिलने की उम्मीद है। बता दें रेलवे का पिछला बजट करीब 1.7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का था। ऐसे में इस बार यह राशि करीब 3 लाख करोड़ रुपये को पार कर सकती है। इसके अलावा वित्त मंत्री रेलवे के लिए कई नई ट्रेन का ऐलान भी कर सकती हैं। हालांकि पिछले कई साल से संसद में रेलवे बजट अलग से पेश नहीं किया जा रहा है। इसे अब आम बजट के साथ ही पेश किया जाता है।।

टीम के साथ वित्त मंत्री ने दिखाया बही खाता

वहीं बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री अपनी पूरी बजट टीम के साथ नजर आईं। वित्त मंत्री सीतारमण वित्त मंत्रालय के अपने वरिष्ठ अधिकारियों और बजट तैयार करने वाली टीम के सदस्यों के साथ मंत्रालय के बाहर नजर आईं। उन्होंने बजट के उस बही-खाते को दिखाया, जिसे वे संसद में पेश करने जा रही हैं। इस दौरान वित्तमंत्री के साथ वित्त राज्यमंत्री डॉक्टर भागवत कराड ही नहीं मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन भी मौजूद थे।

Exit mobile version