अरुणाचल प्रदेश में बोमडिला के पास भारतीय सेना का चीता हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ दोनों पायलटों की तलाश जारी

plane crashed

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश में गुरुवार को भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। सूत्रों के मुताबिक, हेलीकॉप्टर मंडला हिल्स इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दोनों पायलटों की तलाश के लिए तलाशी अभियान जारी है। सेना ने कहा कि हेलिकॉप्टर ने बोमडिला से उड़ान भरी थी। सुबह सवा नौ बजे हेलीकॉप्टर का एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से संपर्क टूट गया। इसके बाद से हेलीकॉप्टर के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

पायलट के लिए सर्चिंग जारी

सेना के मुताबिक, हेलीकॉप्टर के बोमडिला के पश्चिम मंडला के पास दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर है और पायलटों की तलाश शुरू कर दी गई है।

अरुणाचल प्रदेश पुलिस ने कहा- दोपहर करीब 12.30 बजे दिरांग थाने के बंगजालेप के ग्रामीणों ने बताया कि एक दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर मिला है। सेना, एसएसबी और पुलिस के खोज एवं बचाव दल मौके के लिए रवाना हो गए हैं। अभी तक कोई तस्वीर सामने नहीं आई है, क्योंकि इलाके में कोई सिग्नल नहीं है। आज मौसम बहुत कोहरा है और दृश्यता 5 मीटर है।

ऑपरेशन सॉर्टी के दौरान हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया

डिफेंस गुवाहाटी के पीआरओ लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने बताया कि सेना अरुणाचल प्रदेश के बोमडिला के पास ऑपरेशन सॉर्टी चला रही थी. इस दौरान सुबह सवा नौ बजे आर्मी एविएशन चीता हेलिकॉप्टर का एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से संपर्क टूट गया।

इससे पहले 21 अक्टूबर 2022 को अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में सैन्य हेलीकॉप्टर ‘रुद्र’ दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसा टुटिंग मुख्यालय से 25 किमी दूर सिंगिंग गांव के पास हुआ। हादसे में पांच की मौत हो गई। रुद्र सेना का अटैक हेलिकॉप्टर है। इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने भारतीय सेना के लिए बनाया है।

भारतीय वायुसेना और सेना के साथ पुराने चेतक और चीता हेलीकॉप्टरों को बदलने की सख्त जरूरत है, भले ही वे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सेना की जीवन रेखा बनाते हैं। वर्तमान में सेवा में लगभग 200 चीता और चेतक हेलीकॉप्टर हैं, हेलीकॉप्टर का वेपन सिस्टम इंटीग्रेटेड (WSI) Mk-IV संस्करण।

Exit mobile version