ब्रेकिंग न्यूज अपडेट : राज्यसभा में पेश होगा दिल्ली सेवा बिल, I.N.D.I.A के लिए परीक्षा की घड़ी, नूंह हिंसा,सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

breaking news today

राज्यसभा में दिल्ली सेवा बिल होगा पेश, I.N.D.I.A के लिए परीक्षा की घड़ी

लोकसभा में दिल्ली में अफसरों के ट्रांसफर-नियुक्ति को लेकर केंद्र सरकार की ओर से लाया गया दिल्ली सेवा बिल पारित हो गया है। इस पर चर्चा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष पर करारा प्रहार किया। अमित शाह ने कहा गठबंधन के चलते कांग्रेस इस बिल का विरोध कर रही है। वहीं ये बिल शुक्रवार को राज्यसभा में पेश किया जा सकता है। दिल्ली सेवा बिल एक तरह से I.N.D.I.A गठबंधन के लिए अग्निपरीक्षा की तरह है। बता दें कि बीजेडी और वाईएसआर कांग्रेस ने एनडीए का साथ देने का ऐलान किया है। ऐसे में इस बिल के आराम से पास होने की उम्मीद है।

नूंह हिंसा,सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

हरियाणा के नूंह में पिछली 31 जुलाई हिंसा का तांडव जारी है। इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में आज शुक्रवार को सुनवाई होगी। नूंह हिंसा के खिलाफ आयोजित किए जा रहे विरोध मार्च और प्रदर्शन के बीच एक दिन पहले बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने यूपी, हरियाणा के साथ दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया था। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और एसवीएन भट्टी की शीर्ष अदालत की पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी।

ज्ञानवापी परिसर का एएसआई सर्वे शुरु

इलाहाबाद हाईकोर्ट से हरी झंडी मिलते ही आर्कियोलॉजिल सर्वे ऑफ इंडिया ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित ज्ञानवापी परिसर का सर्वे आज शुक्रवार 4 अगस्त की सुबह सात बजे से शुरू कर दिया है। एएसआई की टीम इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रही है कि 17वीं शताब्दी की ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण क्या हिंदू मंदिर पर किया गया था। बता दें वाराणसी जिला अदालत के जज अजय कृष्ण विश्वेश ने 21 जुलाई से परिसर के एएसआई सर्वे को इजाजत दी थी। साथ ही इसकी 4 अगस्त को रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा था।

जिला अदालत में आज फिर होगी सुनवाई

उधर जिला जज अजय विश्वेश की कोर्ट में आज शुक्रवार को फिर से सुनवाई होगी। पिछली 21 जुलाई के आदेश में जिला जज ने एएसआई को ज्ञानवापी परिसर का सर्वे कर 4 अगस्त को रिपोर्ट देने को कहा था। लेकिन पहले सुप्रीम कोर्ट और बाद में हाई कोर्ट की रोक की वजह से सर्वे का काम पूरा नहीं किया जा सका था।

किशोर कुमार की जयंती आज,खंडवा में गूंज रहे किशोर के तराने

लाखों लोगों के दिलों पर राज करने वाले प्रसिद्ध गायक स्वर्गीय किशोर कुमार की आज जयंती है। 4 अगस्त 1929 के दिन ही मध्य प्रदेश के खंडवा में जन्मे किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार गांगुली था। उन्होंने फिल्मी पर्दे पर कदम रखते वक्त अपना नाम बदलकर किशोर कुमार कर लिया था। हरदिल अजीज फनकार किशोर कुमार भले ही इस दुनिया से चले गए लेकिन वह आज भी लोगों को दिलों में बसते हैं। खंडवा में आज गौरव दिवस मनाया जा रहा है।

देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी

देश के कई राज्यों में आफत की बारिश का दौर जारी है। दिल्ली एनसीआर समेत कई जगहों पर शुक्रवार की सुबह से ही बादल छा गए और बारिश होने लगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 6 अगस्त तक देश के कई हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है। इस दौरान कई स्थानों पर तेज हवा के साथ-साथ आकाशीय बिजली और ओले गिरने का भी पूर्वानुमान है। पूर्वानुमान के अनुसार मध्यप्रदेश, दिल्ली, गाजियाबाद,नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम समेत कई जगहों पर आज भारी बारिश होने की संभावना है।

Exit mobile version