प्रत्याशा बढ़ी: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से 1 लाख करोड़ रुपये की आर्थिक वृद्धि की उम्मीद

प्रत्याशा बढ़ी: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से 1 लाख करोड़ रुपये की आर्थिक वृद्धि की उम्मीद

प्रत्याशा बढ़ी: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से 1 लाख करोड़ रुपये की आर्थिक वृद्धि की उम्मीद

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले देश की अर्थव्यवस्था ऊंची उड़ान भरने को तैयार है। प्रारंभिक अनुमानों से संकेत मिलता है कि श्री राम मंदिर के अभिषेक से पहले देश 1 लाख करोड़ रुपये के व्यापार उछाल के लिए तैयार है। अकेले दिल्ली में अनुमानित कारोबार 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक हो सकता है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल का दावा है कि देश भर में व्यापारियों और सामाजिक संगठनों द्वारा आयोजित 30 हजार से अधिक कार्यक्रम इस आर्थिक उछाल में योगदान दे रहे हैं।

व्यापार में राष्ट्रव्यापी उछाल का अनुमान
खंडेलवाल ने कहा कि 22 जनवरी को भगवान श्रीराम के मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से देशभर में कारोबार में उल्लेखनीय वृद्धि होगी. कैट के शुरुआती अनुमान 50 हजार करोड़ रुपये के बावजूद, देश भर में, खासकर दिल्ली में भारी उत्साह से पता चलता है कि कुल कारोबार 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। यह संशोधित अनुमान देश भर के 30 शहरों से प्राप्त फीडबैक पर आधारित है, जो मंदिर के अभिषेक के कारण उल्लेखनीय आर्थिक वृद्धि का संकेत देता है।

अनेक व्यावसायिक अवसरों का उदय
खंडेलवाल ने कहा कि यह आर्थिक उछाल देश के कारोबारी इतिहास में एक दुर्लभ घटना है। उन्होंने आस्था और विश्वास से प्रेरित कई व्यावसायिक अवसरों के उद्भव पर प्रकाश डाला। 1 लाख करोड़ रुपये का अनुमान श्री राम मंदिर के प्रति व्यापारियों और अन्य वर्गों के प्रेम और समर्पण पर आधारित है, जो देश भर में व्यापारिक संगठनों द्वारा आयोजित 30 हजार से अधिक कार्यक्रमों में प्रकट हुआ है। इन आयोजनों में जुलूस, राम पदयात्रा, रैलियाँ, फेरी कार्यक्रम, स्कूटर और कार रैलियाँ और राम चौकी शामिल हैं।

राम मंदिर सामान की मांग में वृद्धि
बाजारों में राम-थीम वाले झंडे, पटका, टोपी, टी-शर्ट और कुर्ते की मांग में वृद्धि देखी जा रही है, जो सभी राम मंदिर के रूपांकनों से सजे हैं। राम मंदिर मॉडल की मांग भी आसमान छू रही है, देश भर में 5 करोड़ से अधिक मॉडल बेचे जाने की उम्मीद है। इन मॉडलों की तैयारी विभिन्न शहरों में दिन-रात चल रही है। इसके अतिरिक्त, बड़े पैमाने पर संगीत समूहों और कलाकारों को सूचीबद्ध किया जा रहा है, जबकि शोभा यात्राओं के लिए झांकियां बनाने वाले कारीगरों और कलाकारों की मांग बढ़ रही है। लाखों मिट्टी के दीयों और अन्य वस्तुओं की मांग एक हलचल भरे बाजार का निर्माण कर रही है, जिसमें रंगीन रोशनी, फूलों की सजावट और बहुत कुछ की व्यापक व्यवस्था है।

Exit mobile version