5G सेवा- चुटकी बजाते ही डाउनलोड होगी मूवी

5G सेवा- चुटकी बजाते ही डाउनलोड होगी मूवी

5G सेवा- चुटकी बजाते ही डाउनलोड होगी मूवी

नई दिल्ली- भारत में 5G सर्विस जल्द ही लॉन्च होने वाली है. गुरुवार को आईआईटी मद्रास में केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश में पहली 5जी कॉल की. 5G कॉल के बाद ही पहला वीडियो कॉल भी किया गया. टेलीकॉम कंपनियों ने 5G की टेस्टिंग कर ली है. यानी अब कुछ ही दिनों में सेवा शुरु हो सकती है. माना जा रहा है कि इसी साल के अंत तक 5G सेवा शुरु हो जाएगी.

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा दुनिया के देशों से लागत और गुणवत्ता में लाभ के लिहाज से भारत के स्वदेशी दूरसंचार ढांचे को सक्रिय रूप से देखने का आग्रह भी किया. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि ऐसी दुनिया में डिजिटल अंतर को कम करना और भी महत्वपूर्ण हो गया है, जहां आर्थिक वृद्धि में प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

इन कंपनियों ने की टेस्टिंग

हाल में ही में वोडाफोन आइडिया ने 5जी ट्रायल कर लिया है. जिसमें 5.92 Gbps की टॉप स्पीड मिली है. वोडाफोन आइडिया के अलावा जियो और एयरटेल ने भी 5G स्पीड ट्रालय कर लिया है. 4जी के मुकाबले 5जी नेटवर्क पर 100 गुना ज्यादा स्पीड मिल सकती है. अभी 4जी नेटवर्क पर यूजर्स को 100 एमबीपीएस तक की स्पीड मिलती है, जबकि 5जी की क्षमता 10जीबीपीएस तक की है. हालांकि अभी तक भारत में वोडाफोन आइडिया को ही सबसे ज्यादा स्पीड मिली है.

इनते समय में डाउनलोड होगी मूवी

माना जा रहा है कि 5G नेटवर्क पर आप किसी भी मूवी को महज 6 सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे. अभी एक फिल्म डाउनलोड करने में लगभग 7 से 8 मिनट के आस- पास का वक्त लगता है. अगर आप एक HD क्वालिटी की मूवी डाउनलोड करते हैं, तो लगभग 7 मिनट 5G नेटवर्क की वजह से बचेंगे.

Exit mobile version