हार्दिक पं​ड्या के बगैर कीवी टीम से लोहा लेगी टीम इंडिया,क्या 19 साल का हिसाब होगा बराबर

World Cup 2023 Team India Hardik Pandya Kiwi Team

विश्व कप 2023 में टीम इंडिया जबरदस्त फॉर्म में है। रोहित शर्मा एंड कंपनी ने अब तक चार मैच खेले हैं। सभी मैच में जीत दर्ज की है। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश जैसी टीम को धूल चटाई है। अब बारी न्यूजीलैंड की है। टीम इंडिया का अगला मुकाबला 22 अक्टूबर को कीवी टीम से है। कीवी टीम का फॉर्म भी अब तक बेहतरीन रहा है। चार मैच जीतने के साथ ही टीवी टीम अंक तालिका में टॉप पर है। उसके 8 अंक हैं। विश्व कप में टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड की टीम हमेशा सख्त ​दीवार की तरह रही है।

टीम इंडिया के सामने कीवी से जीतने की चुनौती

टीम इंडिया के सामने न्यूजीलैंड से जीतने की चुनौती होगी। क्रिकेट के महाकुंभ में टीम इंडिया का भविष्य भी कीवी टीम तय करती रही है। क्रिकेट विश्व कप के इतिहास को उठाकर देखें तो पिछले 20 साल से टीम इंडिया को न्यूजीलैंड पर जीत नहीं मिली है। टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में आखिरी बार न्यूजीलैंड के खिलाफ 2003 में जीत दर्ज की थी। दक्षिण अफ्रीका में हुए विश्व कप में तब टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची थी। बता दे विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड का 9 बार आमना सामना हुआ है। जिसमें पांच बार न्यूजीलैंड और तीन बार टीम इंडिया को जीत मिली है। जबकि एक मैच बेनतीजा रहा। पिछले 2019 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया और टीवी टीम का आमना सामना हुआ था। जिसके सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 18 रनों से शिकायत दी थी। यह हार भारतीय फैंस अब तक भूल नहीं पाए हैं।  विश्वकप की मेजबानी भारत कर रहा है। टीम इंडिया ने विजयी चौका लगाकर सेमीफाइनल के दरवाजे पर दस्तक दे दी है। पुणे में बांग्लादेश को धूल चटाने के बाद टीम इंडिया का अगला मुकाबला रविवार 22 अक्टूबर को धर्मशाला के मैदान पर पिछली बार की उपविजेता टीम न्यूजीलैंड होगा। इस टूर्नामेंट में भारत और न्यूजीलैंड की टीम अब तक अपराजित रही है। दोनों टीमों की नजर पुणे के मैच पर है जहां में अपनी 5वीं जीत पर लगी है। ऐसे में यह तय है कि रविवार को होने वाले मैच में दोनों में से किसी एक जीत को टूर्नामेंट में अपनी पहली हार झेलनी पड़ेगी। बता दें कि टूर्नामेंट में भारत और न्यूजीलैंड ने अब तक अपने सभी चार मैच जीते हैं। भारत ने जहां ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश को हराया है तो न्यूजीलैंड ने भी इंग्लैंड, नीदरलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पर जीत दर्ज की है। लेकिन मैच से पहले टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा है। टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या घुटने में चोट के चलते न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलेंगे। BCCI ने बताया है कि चोट लगने के चलते पंड्या को डॉक्टर्स ने आराम की सलाह दी है। वैसे भी टीम इंडिया को न्यूजीलैंड से साल 2019 की हार का बदला चुकता करना है। ऐसे में बड़ा सवाल यही खड़ा होता है कि हार्दिक पंड्या के स्थान पर किसे मैदान में उतारा जाएगा और क्या टीम ​इंडिया न्यूजीलेंड को परास्त का पिछली हार का बदला लेने में कामयाब होगी।

यह खिलाड़ी ले सकता है पंड्या की जगह

विश्वकप 2023 में जीत का चौका लगा चुकी टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। लेकिन मैच के दौरान चोटिल हुए हार्दिक पांड्या आराम कर रहे हैं। टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के घुटने में चोट लगने सेे वे न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलेंगे। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि इस हरफनमौला को प्लेइंग 11 में कौन सा खिलाड़ी है जो पंड्या की जगह ले सकता है। फिलहाल टीम में हार्दिक पांड्या जैसा कोई आलराउंडर नहीं है। ऐसे में माना जा रहा है कि टीम इंडिया को या तो बल्लेबाजी या फिर गेंदबाजी में में से किसी एक में समझौता करना पड़ सकता है। टीम इंडिया को न्यूजीलैंड से साल 2019 की हार का बदला भी चुकता करना है। ऐसे में बड़ा सवाल यही है हार्दिक पंड्या के स्थान पर किसे मैदान में उतारा जाएगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला के मैदान पर मैच खेला जाना है। यह मैदान हाईस्कोरिंग मुकाबलों के लिए मशहूर है। लिहाजा भारतीय टीम को बल्लेबाजी में समझौता करने में नहीं हिचकिचाएगी। इस हालत में हार्दिक पांड्या के स्थान पर भारत के पास दो विकल्प है मोहम्मद शमी और आर अश्विन। अश्विन जहां गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। उधर पांड्या की गैरमौजूदगी में मोहम्मद शमी भारतीय पेस यूनिट को मजबूती प्रदान कर सकते हैं।

अब 116 मैच में भारत ने जीते 58 मैच

टीम इंडिया पिछले 20 साल से आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार जीत दर्ज करने में नाकाम साबित होती रही है। पिछले 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर उसकी ट्रॉफी जीतने के सपने को तोड़ा था। भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए 116 वनडे मैच में भारतीय टीम ने 58 मैच में जीत दर्ज की है। साथ ही उसे 50 मुकाबलों में हार मिली है। दोनों टीमों के बीच एक मैच टाई और 7 मैच बेनतीजा रहे।

 

Exit mobile version