विश्वकप 2023 धर्मशाला में न्यूजीलैंड से बदला पूरा करने उतरेगी टीम इंडिया, बारिश डाल सकती मैच में खलल!

world cup 2023 dharamshala new zealand india

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में आज रविवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच रोमांच भरा मैच देखने को मिलेगा। विश्व कप का ये 21 वां मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। जो भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। दोनों टीम के कप्तान-रोहित शर्मा और टॉम लैथम टॉस के लिए करीब आधा घंटा पहले मैदान पर नजर आएंगे। इस मैच में दोनों ही टीमों की नजर जीत का पंजा खोलने पर होगी। क्योंकि इस मैच में किसी एक टीम का विजयी रथ आज रुकने वाला है। दरअसल विश्व कप 2023 में अभी तक टीम इंडिया और न्यूजीलैंड की टीम ने अभी तक हार का मुंह नहीं देखा है। दोनों टीम अपने पहले चार मुकाबलों को जीतकर पॉइंट्स टेबल में टॉप-2 में बनी हुई हैं। ऐसे में रविवार को मैच हारने वाली टीम को पॉइंट्स टेबल में ज्यादा नुकसान नहीं होगा और दोनों ही टीमें टॉप-2 में ही बनी रहेंगी लेकिन दोनों में से किसी एक टीम को पहली बार इस टूर्नामेंट में हार का स्वाद चखना होगा।

टीम इंडिया के सामने न्यूजीलैंड से जीतने की चुनौती होगी। क्रिकेट के महाकुंभ में टीम इंडिया का भविष्य भी कीवी टीम तय करती रही है। क्रिकेट विश्व कप के इतिहास को उठाकर देखें तो पिछले 20 साल से टीम इंडिया को न्यूजीलैंड पर जीत नहीं मिली है। टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में आखिरी बार न्यूजीलैंड के खिलाफ 2003 में जीत दर्ज की थी। दक्षिण अफ्रीका में हुए विश्व कप में तब टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची थी। बता दे विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड का 9 बार आमना सामना हुआ है। जिसमें पांच बार न्यूजीलैंड और तीन बार टीम इंडिया को जीत मिली है। जबकि एक मैच बेनतीजा रहा। पिछले 2019 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया और टीवी टीम का आमना सामना हुआ था। जिसके सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 18 रनों से शिकायत दी थी। यह हार भारतीय फैंस अब तक भूल नहीं पाए हैं।

किसके पंजे में होगी जीत

विश्वकप की मेजबानी भारत कर रहा है। टीम इंडिया ने विजयी चौका लगाकर सेमीफाइनल के दरवाजे पर दस्तक दे दी है। पुणे में बांग्लादेश को धूल चटाने के बाद टीम इंडिया का अगला मुकाबला रविवार 22 अक्टूबर को धर्मशाला के मैदान पर पिछली बार की उपविजेता टीम न्यूजीलैंड होगा। इस टूर्नामेंट में भारत और न्यूजीलैंड की टीम अब तक अपराजित रही है। दोनों टीमों की नजर पुणे के मैच पर है जहां में अपनी 5वीं जीत पर लगी है। ऐसे में यह तय है कि रविवार को होने वाले मैच में दोनों में से किसी एक जीत को टूर्नामेंट में अपनी पहली हार झेलनी पड़ेगी। बता दें कि टूर्नामेंट में भारत और न्यूजीलैंड ने अब तक अपने सभी चार मैच जीते हैं। भारत ने जहां ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश को हराया है तो न्यूजीलैंड ने भी इंग्लैंड, नीदरलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पर जीत दर्ज की है। लेकिन मैच से पहले टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा है। टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या घुटने में चोट के चलते न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलेंगे। BCCI ने बताया है कि चोट लगने के चलते पंड्या को डॉक्टर्स ने आराम की सलाह दी है। वैसे भी टीम इंडिया को न्यूजीलैंड से साल 2019 की हार का बदला चुकता करना है। ऐसे में बड़ा सवाल यही खड़ा होता है कि हार्दिक पंड्या के स्थान पर किसे मैदान में उतारा जाएगा और क्या टीम ​इंडिया न्यूजीलेंड को परास्त का पिछली हार का बदला लेने में कामयाब होगी।

सूर्यकुमार को लगी गेंद ईशान को मधुमक्खी ने काटा

न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप के बड़े मैच से पहले भारत को एक और झटका लगा है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में रविवार 22 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे होने वाला है। इससे पहले शनिवार को टीम के नेट सत्र के दौरान मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के दाहिने हाथ पर गेंद लग गई। सूर्यकुमार को टीम के थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट रघु की फुलटॉस गेंद लगी थी। जिसके कारण वह काफी दर्द में दिखे। उन्हें हाथ पर ‘आइस पैक’ लगाते देखा गया और उसके बाद उन्होंने बल्लेबाजी नहीं की। हालांकि सूत्रों के मुताबिक सूर्यकुमार की चोट ज्यादा गंभीर नहीं है और उन्हें एक्स-रे जांच के लिए नहीं ले जाया गया। हालाँकि, इस चोट ने रविवार के मैच के लिए सूर्यकुमार की उपलब्धता पर सवाल खड़े कर दिए थे। क्योंकि हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति के कारण टीम का संतुलन पहले से ही गड़बड़ा हुआ है। बांग्लादेश के खिलाफ भारत के आखिरी मैच के दौरान पंड्या को बाएं टखने में चोट लग गई थी। वह टीम के साथ धर्मशाला नहीं आये हैं।

नेट प्रैक्टिस के दौरान इशान किशन को मधुमक्खी ने काटा

भारत के लिए हालात तब और मुश्किल हो गए जब बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन को शनिवार को नेट प्रैक्टिस के दौरान बल्लेबाजी करते समय गर्दन के पीछे मधुमक्खी ने काट लिया था। किशन नेट सत्र के लिए पहुंचने वाले पहले खिलाड़ियों में से थे। उन्होंने काफी देर तक बल्लेबाजी की। मधुमक्खी के काटने के बाद उन्हें दर्द से कराहते देखा गया। इसके बाद उन्होंने बल्लेबाजी नहीं की।

बारिश के चलते मैच धुला तो मिलेगा एक एक अंक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच धर्मशाला के HPCA स्टेडियम में खेला जाने वाले मैच बारिश खलल डाल सकती है। भारत की मेजबानी में खेले जा रहे एक​ दिवसीय विश्व कप 2023 में आज रविवार 22 अक्टूबर धर्मशाला में अहम मुकाबला खेला जाना है। टीम इंडिया का टूर्नामेंट में यह 5वां मुकाबला होगा। टीम इंडिया ने अब तक कोई मैच नहीं हारा है लेकिन फैन्स के लिए एक बुरी खबर भी सामने आ रही है। बता दें धर्मशाला में भारत-न्यूजीलैंड के बीच मैच में बारिश खलल डाल सकती है। ऐसे में मैच पूरा होने की उम्मीद बेहद कम है या फिर कम ओवरों का मैच हो सकता है। आईसीसी के न‍ियमों के मुताब‍िक लीग मैच के लिए किसी तरह का कोई रिजर्व डे का प्रावधान नहीं है। भारत vs न्यूजीलैंड मैच बारिश के चलते धुल जाता है, तो दोनों ही टीमों को एक-एक अंक से संतोष करना पड़ेगा। हालांकि अच्छी बात है कि बारिश की वजह से इस विश्व कप में अभी तक किसी भी मैच में खलल नहीं पड़ा है, लेकिन धर्मशाला मौसम इस बार खलल डाल सकता है।

2019 में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था

भारत का अगला मुकाबला रविवार को न्यूजीलैंड से है। भारत ने इस टूर्नामेंट में अब तक चार मैच खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है। वहीं न्यूजीलैंड भी चार में से एक भी मैच नहीं हारा है। ऐसे में अब दोनों टीमें धर्मशाला में आमने-सामने होने वाली हैं। वहीं वनडे वर्ल्ड कप की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच 9 मैच हुए हैं। जिसमें कीवी टीम ने 5 और भारत ने तीन मैच जीते हैं। आखिरी बार कीवी टीम ने भारत को 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हराया था।

 

Exit mobile version