कौन था इतिहास का पहला आदिपुरूष ? फिल्म देंखने से पहले जाने इतिहास का पहला आदिपुरूष…

कौन था इतिहास का पहला आदिपुरूष ? फिल्म देंखने से पहले जाने इतिहास का पहला आदिपुरूष...

 

इन दिनों आदिपुरूष फिल्म की चर्चा चारों और चल रही है. फिल्म का ट्रेलर कल रिलीज किया गया है जो लोगों को भी बड़ा पसंद आ रहा है. आदिपुरूष रामायण से प्रेरित है , इसलिए लोग इसके लिए एक्साइटेड़ दिखाई दें रहे है. फिल्म के पहले टीजर ने तो लोगों को निराश किया था, हालांकि फिल्म के ट्रेलर ने फैंस के बीच वापस एक्साइटमेंट मचा दी है. फिल्म आदिपुरूष के लिए आप एक्साइटेड़ तो है , लेकिन क्या आप इस शब्द का अर्थ जानते है या ये जानते है कि इतिहास का पहला आदिपुरूष कौन था? अगर नहीं तो चिंता मत करिए , खबर के जरिए आज हम आपको इन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

आदिपुरूष का अर्थ
आदिपुरूष शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है आदि और पुरूष . इस शब्द का अर्थ मूल पुरूष होता है. आसान भाषा में कहा जाएं तो आदिपुरूष यानि किसी वंश या साम्राज्य का पहला अंश या पहली कड़ी. आदिपुरूष से ही वंश की शुरूआत होती है. इस शब्द का दूसरा अर्थ परमेश्वर होता है. इसलिए आदिपुरूष भगवान को कहा जाता है. पुराणों में आदिपुरूष भगवान शिव और विष्णु को कहा गया है. भगवान राम विष्णु के ही अवतार थे, इसलिए उन्हें भी आदिपुरूष कहा जाता है.

 

इतिहास के पहले आदिपुरूष

1. भगवान ब्रहाा को कहा गया है पहला आदिपुरूष
पुराणों के अनुसार ब्रह्मा जी का जन्म भगवान विष्णु की नाभी से हुआ था, इसलिए भगवान ब्रहाा को आदिपुरष के तौर पर सम्मानित किया जा सकता है. आदि पुरूष का अर्थ है पहला मनुष्य़. भगवान ब्रहाा सृष्टि के पहले मनुष्य है , इसलिए उन्हें आदिपुरूष कहकर संबोधित करना गलत नहीं होगा.

2.रामायण के अनुसार भगवान राम आदिपुरूष
रामायण में श्री राम को मर्यादा पुरुषोत्तम बताया गया है. मर्यादा पुरूषोत्तम का मतलब है कि ऐसा पुरूष जो सबसे उत्तम है और अपनी मर्यादा में रहता है. भगवान राम के इन्ही गुणों के कारण उन्हें आदिपुरूष कहा जाता है.

3. मनुस्मृति के अनुसार मनु महाराज आदिपुरूष
मनुस्मृति की हिंदु धर्म में बहुत अधिक मान्यता है. इसके अनुसार मनु महाराज आदिपुरूष है. मनुस्मृति में कहा गया है कि मनुष्य मनु महाराज की ही संतान है. आपको बता दें कि मनुस्मृति को हिंदु धर्म में मान्यता प्राप्त है. इसी से वर्ण व्यवस्था , चारों आश्रमों, सोलह संस्कारों और सृष्टि की उत्तपत्ति हुई है.

Exit mobile version