मप्र में सियासी गर्माहट के बीच मौसम में ठंडक, बारिश की बूंदों ने गिराया पारा

Weather changed in Madhya Pradesh

बदला मौसम का मिजाज, सुबह से गिर रही रिमझिम फुहार

मध्य प्रदेश में सोमवार की सुबह जब लोगों घर से बाहर निकले तो मौसम बदला हुआ था। प्रदेश में एक बार फिर अचानक मौसम का मिजाज बदल गया है। कई जिलों में तेज हवा और गरज चमक के साथ बारिश ने जनजीवन प्रभावित किया है। वहीं मौसम विभाग ने सोमार के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया है। जिसका असर मध्यप्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल सकता है। मौसम​ विभाग की माने तो बारिश के बाद कड़ाके की ठंड बढ़ सकती है। मौसम विभाग की माने तो सोमवार को प्रदेश के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आज भोपाल, इंदौर, उज्जैन, देवास, रतलाम, मंदसौर, राजगढ़, धार, बड़वानी, अलीराजपुर के साथ शहडोल, और कटनी सहित कई जिलों में बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही नर्मदापुरम , बैतूल, हरदा और बुरहानपुर खंडवा के साथ सिवनी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही कुछ स्थानों पर ओले गिरने की आशंका भी मौसम विभाग ने जताई है।

दरअसल सर्दियों की पहली बारिश रविवार को दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हुई तो मौसम बदल गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भी “ऑरेंज” अलर्ट जारी किया है और चेतावनी दी है कि राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश, ओलावृष्टि और तेज़ हवाएँ चल सकती हैं। पश्चिमी मप्र में बारिश होने से राज्य के कई हिस्सों में पारा गिर गया। भोपाल में मौसम मुख्यतः बादल और कोहरा रहा और दिन के तापमान में गिरावट आयी। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रविवार रात से बारिश शुरू होने का अनुमान है, जो सोमवार को पूर्वी एमपी तक फैल जाएगी, जिससे पूरा राज्य प्रभावित होगा। मंगलवार को बारिश कम होनी शुरू हो जाएगी।

ऑरेंज अलर्ट जारी

आईएमडी की ओर से पूरे मध्य प्रदेश राज्य के लिए एक ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें आज सोमवार को राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों में 30 से 40 किमी घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने और बिजली गिरने के साथ छिटपुट गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार रविवार को बड़वानी और झाबुआ में बारिश दर्ज की गई। जबकि पश्चिमी विक्षोभ के परिणाम स्वरूप इंदौर और उज्जैन संभाग में गरज और बिजली गिरने की सूचना मिली। बड़वानी जिले के खेतिया शहर में भी रविवार को सर्दियों की पहली बारिश हुई। जिससे पूरे क्षेत्र में ठंड बढ़ गई। बारिश के साथ-साथ बादल और आकाशीय बिजली भी देखने को मिली। मौसम विभग की रिपोर्ट में कहा गया है कि बारिश के साथ तेज़ बिजली और गड़गड़ाहट भी हुई। सुबह आसमान में कोहरा और धुंध दिखाई दी। इसके बाद दोपहर में आसमान में काले बादल छाने से शाम जैसा माहौल बन गया। बारिश के कारण शहर के कुछ हिस्सों में जलजमाव देखा गया. दूसरी ओर, बारिश ने सुनिश्चित किया कि अधिकांश लोग अपने घरों के अंदर ही रहें।

तापमान में गिरावट

सर्दियों की बारिश से कस्बे की सड़कें जलमग्न हो गईं। नतीजतन, जारी बारिश के मद्देनजर तापमान में और गिरावट आने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर के साथ पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके अतिरिक्त, एक चक्रवाती परिसंचरण ने उत्तरी मध्य प्रदेश के मध्य क्षेत्रों को कवर किया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक ये सभी सिस्टम मप्र में नमी ला रहे थे, जिससे बारिश हुई। इसके चलते प्रदेश में बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं का दौर चलेगा। 27 नवंबर को सर्दी बढ़ने की उम्मीद है।

Exit mobile version