UPSC परीक्षा 2023- टॉप पांच अ​भ्यर्थियों में से तीन IPS …सफलता के लिए बताया यह मंत्र…!

UPSC Exam 2023 Three among top five candidates IPS Hyderabad Academy Training

संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा 2023 का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया है। जिसमें 1 हजार 16 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है। जिनमें 664 पुरुष और 352 महिलाएं हैं। इन सब में यूपी की राजधानी लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है। आदित्य आईपीएस हैं और हैदराबाद में उनकी ट्रेनिंग भी चल रही है।

बड़ी बात है कि टॉप पांच अ​भ्यर्थियों में से तीन आईपीएस हैं। यह सभी हैदराबाद की अकेडमी में एक साथ ट्रेनिंग ले रहे हैं। इनमें भोपाल के अयान जैन का नाम भी शामिल है। अयान की 16वीं रैंक आई है। पिछले 11 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब सर्विस में रहते किसी आईपीएस ने ऑल इंडिया पहली रैंक हासिल की हो। वहीं दूसरे नंबर पर ओडिशा के अंगुल निवासी अनिमेश प्रधान और तीसरा स्थान तेलंगाना स्थित मेहबूबनगर की डोनुरु अनन्या रेड्डी ने हासिल किया है। बता दें इस बार टॉप-10 में 3 महिलाओं ने बाजी मारी है। हालांकि कुछ अभ्यर्थियों के रिजल्ट अलग अलग कारणों के चलते रोके गए हैं।

भोपाल से 11 चयनित

भोपाल के अयान जैन को 16वीं रैंक

अयान आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग करने के बाद यूपीएससी की तैयारी की। 2021 के पहले अटैप्ट में तो प्रीलिम्स क्लियर नहीं हुआ। दूसरे में 87 रैंक मिली। आईपीएस की ट्रेनिंग के दौरान भी तैयारी जारी रखी। जिंदगी में प्लान-बी रहना चाहिए।

दो भाई एक साथ सफल

भोपाल के दो सगे भाइयों ने यूपीएससी की परीक्षा एक साथ पास की है। जिनमें समीर गोयल-(222 और सचिन गोयल -209 का एक साथ यूपीएससी में चयन हुआ है। बता दें समीर इस समय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया मुंबई में कार्यरत हैं जबकि उनके छोटे भाई सचिन डॉक्टर हैं। सबसे खास बात यह है कि समीर की इस माह 22 अप्रैल को शादी भी है।

टॉप-20 में ग्वालियर की मान्या को 84वीं रैंक

टॉप 20 की बात करें तो मध्यप्रदेश के ग्वालियर की मान्या को 84वीं रैंक मिलीहै। जबकि ग्वालियर की ही आयुषी बंसल की 97, सागर के मनोज कुमार की 120, छतरपुर के कुलदीप पटेल की 181वीं और ग्वालियर के माधव अग्रवाल की 211वीं रैंक आई। यूपीएससी सिविल सर्विसेज में तकनीकी या इंजीनियरिंग बैकग्राउंड्स वाले उम्मीदवारों का दबदबा भी बढ़ता जा रहा है। हालांकि इनमें ज्यादातर ह्यूमैनिटीज के सब्जेक्ट को तवज्जो दे रहे हैं। इस बार टॉप-20 में सात आईआईटीयंस सहित कुल 13 बीटेक उम्मीदवार सफल हुए हैं। जबकि पिछली बार ऐसे 9 थे। वहीं सबसे दिलचस्प बात यह है कि इन 13 टेक्नोक्रेट में से 7 ने यह परीक्षा सोशियोलॉजी, एंथ्रोपोलॉजी और पॉलिटिकल साइंस जैसे ह्यूमैनिटीज सब्जेक्टस के साथ पास की है। आर्ट्स स्ट्रीम के पांच में से चार उम्मीदवार दिल्ली यूनीवर्सिटी से बीए डिग्री हासिल करने वाले हैं। एक उम्मीदवार एलएलबी और एक ने बीकॉम पास किया है। वहीं टॉप-20 में से केवल दो ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और तीन ने मैथेमेटिक्स के साथ एक उम्मीदवार ने फिजिक्स को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना।

पिता से बोले- आदित्य यह तो कुछ ज्यादा ही हो गया

आईआईटी-कानपुर से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में बीटेक और एमटेक करने वाले आदित्य श्रीवास्तव की पिछली बार 236वीं रैंक थी। इस बार सफल होने पर उन्होंने अपने पिता जी को फोन कर एक ही लाइन बोली- पापा ये तो कुछ ज्यादा ही हो गया। आदित्य का कहना है सफलता के लिए कभी धैर्य न खोएं। दूसरी बार दोगुनी ताकत से प्रयास करें।

पहले प्रयास में सफल रहीं डोनूरू अनन्या

22 साल 10 माह की उम्र में डोनूरु अनन्या पहले ही प्रयास में सफल रहीं। दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज से भूगोल में ग्रेजुएट अनन्या ने सफलता का मंत्र देते हुए कहा इसके लिए 12 से 14 घंटे पढ़ाई जरूरी है।

माता-पिता के निधन पर लक्ष्य से नहीं भटके

अनिमेश प्रधान NIT राउरकेला से इंजीनियर हैं। उनके पिता का निधन साल 2017 हो गया था। वहीं पिछले साल 2023 में मां भी साथ छोड़कर चलीं गईं लेकिन अनिमेश लक्ष्य से नहीं भटके। उनका मंत्र भी यही है कि भटकें नहीं, कुछ करते रहें।

हिंदी का रिजल्ट सबसे खराब

हिंदी माध्यम का रिजल्ट पिछले तीन साल में इस बार सबसे खराब रहा। इस बार अब तक सिर्फ दस छात्रों की ओर से ही दावा किया है कि वे हिंदी माध्यम से हैं। हालांकि यूपीएससी ने इस पर कोई जानकारी नहीं दी है। 2022 में ऐसे उम्मीदवार 54 तो 2021 में 24 थे। दोनों साल टॉप-20 में भी एक-एक अभ्यर्थी था।

तेजस अग्निहोत्री को 37वीं रैंक

तेजस का यह दूसरा अटैंप्ट था। पहले अटैप्ट में रैंक 266 थी तो आईआरएस असिस्टेंट कमिश्नर जॉइन किया। फिर दूसरे अटैम्प्ट के लिए छुट्टी ली। हर हफ्ते का प्लान बनाकर पढ़ाई की। पिता अमिताभ अग्निहोत्री मध्यप्रदेश कैडर से रिटायर्ड आईएफएस हैं तो बहन अपराजिता आईपीएस हैं।

Exit mobile version