राजस्थान विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, छत्तीसगढ़ की तर्ज पर यहां भी गोबर खरीदेगी कांग्रेस सरकार

Rajasthan Assembly Election Congress Manifesto

राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। इससे पहले कांग्रेस ने आज मंगलवार 21 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस के घोषणा पत्र में किसानों के लिए बड़ा एलान किया गया है। इसमें फसल खरीद के लिए समर्थन मूल्य को लेकर सबसे बड़ी घोषणा की गई है। इसके अलावा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी राजस्थान के लोगों को राहत देने का ऐलान किया है। कांग्रेस ने बीपीएल श्रेणी के परिवारों को 400 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर की घोषणा भी इसमें शाामिल की है। इनके अलावा प्रदेश के युवाओं के लिए हर साल 2.5 लाख से ज्यादा रोजगार। बिजली सब्सिडी जारी रखने और किसानों के लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम लागू करने के साथ छात्राओं के लिए स्कूटी तो महिलाओं के लिए मोबाइल जैसी घोषणाएं भी कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल है।

राजस्थान के लिए अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत मौजूद रहे। कांग्रेस के घोषणापत्र में 10 लाख रोजगार, चार लाख सरकारी नौकरियों का वादा किया गया है। कांग्रेस ने इसके अलावा किसानों के लिए कॉरपोरेट बैंकों से दो लाख रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज देने का भी वादा किया है। इसके अलावा कांग्रेस ने घोषणापत्र में MSP पर कानून लाने की बात पर भी जोर दिया है। मप्र, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की तरह राजस्थान में भी कांग्रेस ने जनता से जातिगत जनगणना का वादा किया है। साथ ही गांव में कारोबार शुरू करने के लिए पांच लाख रुपये का लोन ​बगैर गारंटी देने की बात कही है।

कांग्रेस घोषणापत्र में ये प्रमुख बातें हैं शामिल

कांग्रेस की सरकार बनने पर दो रुपये प्रति किलो में गोबर खरीदने की बात कही है। वहीं चिरंजीवी हेल्थ इंश्योरेंस की राशि को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख करने का ऐलान किया है। वहीं घर की महिला मुखिया को कांग्रेस ने हर साल 10 हजार रुपये देने की घोषणा की है। छात्र-छात्राओं के लिए कांग्रेस की सरकार बनने पर फ्री लैपटॉप-टैबलेट मिलेंगे। करीब 1 करोड़ 4 लाख परिवारों को सस्ता गैस सिलेंडर मिलेगा। कांग्रेस ने बच्चे को इंग्लिश मीडियम शिक्षा की गारंटी दी है। वहीं राजस्थान में पुरानी पेंशन बहाल करने की भी बात बही है।

Exit mobile version