पीएम ने किया एमपी में लोकसभा चुनाव का आगाज, आदिवासियों के बीच बोले पीएम मोदी- इस बार 370 के पार होगा कमल निशान

Prime Minister Narendra Modi Lok Sabha Election Conch Sound Madhya Pradesh Jhabua Lotus Nishan 370

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव का शंखनाद करते हुए मध्यप्रदेश के झबुआ में कहा कि इस बार के चुनाव में कमल निशान 370 के पार होगा। उन्होंने आगे कहा कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम पहले ही बता चुके हैं कि लोकसभा के लिए जनता का मूड क्या रहने वाला है। पीएम ने कहा इसलिए इस बार विपक्ष के बड़े नेता पहले ही कहने लगे हैं 2024 में 400 पार…फिर एक बार मोदी सरकार।

झाबुआ का गुजरात से दिल का रिश्ता

झाबुआ आदिवासी बहुल क्षेत्र है। जहां पीएम ने कई परियोजनाओं की सौगात दी। इस दौरान पीएम ने कहा बीजेपी के लिए जनजातीय समाज वोट बैंक नहीं है। हमारे लिए तो जनजातीय समाज हमारे देश का गौरव है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा झाबुआ जितना मध्य प्रदेश से जुड़ा है। उतना ही गुजरात से भी उसका जुड़ाव है। झाबुआ और इस पूरे इलाके की गुजरात से केवल सीमा ही नहीं लगती, बल्कि दोनों तरफ रहने वाले लोगों के दिल भी मजबूती से जुड़े हैं। गुजरात में रहते हुए उन्हें यहां के जनजीवन से…यहां की रीति और परंपरा को करीब से देखने उससे जुड़ने का अवसर मिला।

कांग्रेस से चार गुना ज्यादा एकलव्य स्कूल खोले

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला किया और कहा कांग्रेस ने इतने साल में 100 ही एकलव्य स्कूल खोले थे। जबकि बीजेपी की सरकार ने 10 साल के अपने कार्यकाल में ही इससे चार गुना अधिक एकलव्य स्कूल स्थापित किए हैं। अब एक भी आदिवासी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा।

पीएम ने दी 7550 करोड़ से अधिक की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झाबुआ जिले के ग्राम गोपालपुरा में जनजातीय महा सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर मध्य प्रदेश को 7550 करोड़ से अधिक के विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण कर सौगात दी। प्रधानमंत्री मोदी ने रेलवे एवं नेशनल हाइवे अथोरिटी ऑफ इंडिया के तहत विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जिसमें रतलाम रेलवे के 27.15 करोड रूपये से होने वाले पुर्नविकास के अंतर्गत 12 मीटर चौड़ा फूट ओवर ब्रिज का निर्माण होगा। जिससे शहर के दोनों हिस्से का एकीकरण होगा। उन्होंने 25.18 करोड लागत से मेघनगर रेलवे स्टेशन के पुन: विकास कार्य का शिलान्यास किया। जिससे स्टेशन उन्नत होगा। रेल यात्रा सुगम होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने 604 करोड रूपये की लागत वाली इन्दौर-देवास-उज्जैन रेलवे लाइन के दोहरीकरण परियोजना का लोकार्पण किया। इसी के साथ प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 236.82 करोड की लागत से निर्मित इटारसी नॉर्थ साउथ ग्रेड सेपरेटर तथा 51 किलोमीटर लंबी बरखेड़ा बुधनी इटारसी लाइन 2137 करोड़ की लागत से निर्मित परियोजना राष्ट्र को समर्पित की। इन परियोजनाओं के अतिरिक्त प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम राइस स्कूल रजला जिला झाबुआ लागत 27 करोड़, लिगेसी वेस्ट डंपिंग ग्राउंड का पुनरुद्धार परियोजना का लोकार्पण 25.19 करोड़ की लागत, तलावड़ा ड्रिकिंग वाटर परियोजना का लोकार्पण किया। इससे धार एवं रतलाम जिले के 1011 गांवों में पीने के पानी की व्यवस्था होगी। साथ ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इंदौर संभाग के निमाड़ अंचल को 170 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले टंटिया मामा विश्वविद्यालय की सौग़ात दी। प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगल क्लिक से प्रधानमंत्री आहार अनुदान योजना की 1 लाख 50 हजार हितग्राहियो को प्रदान की। उन्होंने 1 लाख 75 हजार अधिकार अभिलेख स्वामित्व योजना के अंतर्गत हितग्राहियो को प्रदान किए। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने उक्त परियोजनाओं की चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में विकास परियोजनाओं पर आधारित लघु फ़िल्म का प्रदर्शन किया गया।

राज्यपाल और सीएम रहे मौजूद

कार्यक्रम में मप्र के राज्यपाल मंगु भाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव, केंद्रीय ग्रामीण विकास और इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केंद्रीय जनजातीय कार्य विभाग मंत्री अर्जुन मुंडा, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा, सांसद गुमान सिंह डामोर, मध्य प्रदेश जनजातीय कार्य मंत्री कुंवर विजय शाह, महिला बाल विकास विभाग सुश्री निर्मला भूरिया, वन, पर्यावरण एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग मंत्री नागर सिंह चौहान भी मौजूद रहे।

Exit mobile version