भारी पड़ सकता है मालदीव के राष्ट्रपति को भारत का विरोध, आ सकता है उनके खिलाफ महाभियोग

Prime Minister Narendra Modi Lakshadweep Government of India Maldives President Mohammed Muizzu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव और भारत की सरकार आमने-सामने हैं। दोनों देशों के बीच राजनयिक तनाव हाल के महीनों में बढ़ गया है। खासकर पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के पदभार संभालने के बाद दोनों देशों के रिश्ते बेहद खराब हो गए हैं। नए राष्ट्रपति ने विदेश नीति में बदलाव का संकेत दिया है और चीन के साथ घनिष्ठ संबंधों का संकेत उन्होंने दिया। लेकिन भारत विरोध नीतियों के चलते अब मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की कुर्सी खतरे में आ गई है। उनकी कुर्सी जा भी सकती है।

मुइज्जू की सरकार गिरने की भी संभावन बनती नजर आ रही है। दरअसल मालदीव में उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी की जा रही है। मालदीव की डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है। विपक्ष के नेता अली अजीम ने राष्ट्रपति मुइज्जू को पद से हटाने ही नहीं उनकी सरकार को भी गिराने के लिए दूसरे नेताओं से अपील की है। मालदीव के संसदीय अल्पसंख्यक नेता अली अजीम ने वहां के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का आह्वान किया है। इसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी बात रखी और राष्ट्रपति मुइज्जू को सत्ता से हटाने में मदद करने की अपील की। मालदीव के सांसदों के साथ कई बड़े नेताओं और पूर्व राष्ट्रपतियों के अपने ही देश की सरकार के खिलाफ बयानबाजी करने के बाद मालदीव की टूरिस्ट यूनियन ने अब राष्ट्रपति मुइज़्ज़ू और उनकी सरकार के भारत और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ दिए बयानों की कड़े शब्दों में आलोचना की है।

इस बीच प्रधानमंत्री मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव के कुछ मंत्रियों ने उनके खिलाफ टिप्पणी की थी। हालांकि वहां की सरकार ने मामले को काबू किया और मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया है। लेकिन अब मालदीव और लक्षद्वीप की खूबसूरती को लेकर बहस शुरू हो गई है। जिसको लेकर देश की बड़ी हस्तियों ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। इसमें बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन का नाम भी शामिल है। उन्होंने भी मालदीव और लक्षद्वीप पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। दरअसल इस विवाद पर पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लक्षद्वीप की तस्वीरें शेयर की हैं। इसके साथ उन्होंने इस द्वीप समूह की काफी तारीफ की। वीरेंद्र सहवाग के इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए अमिताभ बच्चन ने लिखा ‘वीरू पाजी .. यह बहुत जरूरी है और हमारी धरती की सही भावना के अनुरूप है। हमारे अपने लोग सबसे अच्छे हैं। बिग बी ने लिखा वे लक्षद्वीप और अंडमान गये हैं। यह जगह आश्चर्यजनक रूप से सुंदर है। सोशल मीडिया पर अमिताभ बच्चन की यह पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। एक्टर के फैंस सहित तमाम सोशल मीडिया यूजर्स अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। बिग बी से पहले अजय देवगन, अक्षय कुमार, सलमान खान, श्रद्धा कपूर, जॉन अब्राहम सहित कई फिल्मी सितारों ने भी मालदीव और लक्षद्वीप विवाद पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

दरअसल भारत और मालदीव के बीच राजनयिक तनाव हाल के महीनों में बढ़ गया है। खासकर पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के पदभार संभालने के बाद दोनों देशों के रिश्ते बेहद खराब हो गए हैं। नए राष्ट्रपति ने विदेश नीति में बदलाव का संकेत दिया है और चीन के साथ घनिष्ठ संबंधों का संकेत उन्होंने दिया है।

 

Exit mobile version