महंगाई डायन खाए जात है…! आलू-प्याज के बाद अब दाल हुई गरीब की थाली से गायब…! कैसे जुटाएं दो जून की रोटी

Poor and middle class families inflation with potatoes onions lentils poor plate kitchen budget

फिल्म ‘पीपली लाइव’ गीत महंगाई डायन खाय जात है …काफी लोकप्रिय हुआ था। इस गीत के जरिए सामाजिक और आर्थिक समस्या महंगाई की ओर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की गई। यह गाना अब भी प्रासंगिक बना हुआ है।

लोकसभा चुनाव के खत्म होने के बाद अब महंगाई ने लोगों का जीना मु​हाल कर दिया है। खासकर गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों की कमर तोड़ दी है। आलू, प्याज और टमाटर के बाद दाल भी गरीबों की थाली से अब गायब हो गई है। महंगाई के इस दौर में गरीब खाए तो क्या खाए। इस पर लोगों अब यह कहते नजर आ रहे हैं आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपया वाली कहावत अब चरित्रार्थ होती नजर आ रही है।

जून के महीने में गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के सामने दो जून की रोटी का इंतजाम करना महंगा साबित हो रहा है। प्याज और हरी सब्जियों के साथ आलू, टमाटर की कीमतों में अचानक में बढ़ोतरी हो गई है।। इसके बाद अब गरीब और मध्यमवर्ग ने जब दाल से काम चलाने की कोशिश की तो दाल की कीमतों में आई तेजी ने उसके घर का बजट ही बिगाड़ दिया है। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों पर भरोसा करें तो दिल्ली में दाल के दाम में करीब 1.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं तूअर और उड़द की बात करें तो इनके दाम भी तीन फीसदी तक बढ़ गये हैं।

प्याज की कीमतों में 67 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी

प्याज की कीमतों में भी 67 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हर बार की तरह जून में टमाटर इस बार भी सबसे मंहगा बिक रहा है। लगातार टमाटर की कीमतों में वृद्धि दर्ज की जा रही है। नागरिक उपभोक्ता मंत्रालय की ओर से दाल की कीमतों को लेकर आंकड़ें जारी किये गये हैं। इन आंकड़ों के अनुसार 31 मई को चने दाल की कीमत जहां 86.12 रुपए प्रति किलोग्राम थी। तो वहीं 19 जून तक इसकी कीमतों में 2.13 फीसदी की वृद्धि के साथ चना दाल के दाम 87.96 रुपए हो गए हैं। तूअर यानी अरहर दाल 31 मई 2024 तक 157.2 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही थी, जो अब 4.07 रुपए बढ़कर 161.27 रुपए प्रति किलोग्राम पर बिक रही है।

जून में मूंग की दाल की कीमतों में भी मामूली तेजी दर्ज की गई है। 31 मई को मूंग के दाम जहां 118.32 रुपए प्रतिकिलो थे जो अब 119.04 रुपए हो गए हैं। उड़द की दाल की कीमत में ज्यादा तेजी नहीं आई। 31 मई को उड़द दाल जहां 125.79 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही थी वहीं अब इसकी कीमत 126.69 रुपए प्रति किलो हो गई है। मसूर की दाल में तेजी दर्ज की गई है। 19 जून को मसूर की दाल की कीमत करीब 94.12 रुपए प्रति किलोग्राम थी जो इससे पहले 31 मई को 93.9 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही थी।

इस माह आलू की कीमतों में अचानक से तेजी दर्ज की गई है। करीब आठ फीसदी से ज्यादा का इजाफा आलू के दाम में हुआ है। जून के महिने में आलू के दाम 30 से 32 रुपए प्रति किलो हो गये हैं। दिल्ली की बात करें तो वहां आलू की कीमत 30 रुपए प्रति किलोग्राम दर्ज की गई है।

Exit mobile version