पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा, यूएन मुख्यालय के योग कार्यक्रम में होंगे शामिल, अमेरिका की बड़ी हस्तियों ने पीएम मोदी ये क्या कहा?

PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा के पहले चरण में न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के दौरान पीएम ने पहले दिन सीईओ , नोबेल पुरस्कार विजेताओं , अर्थशास्त्रियों कलाकारों , वैज्ञानिकों विद्वानों उद्यमियों , शिक्षाविदों , स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों से मुलाकात की। तो वहीं प्रधानमंत्री बुधवार 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस समारोह में भी शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में 177 देषों के प्रतिनिधि षामिल होंगे।

पीएम मोदी के सम्मान में डिनर का आयोजन

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योग कार्यक्रम के समापन के बाद वाशिंगटन डीसी के लिए रवाना होंगे। वहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने पीएम मोदी के सम्मान में डिनर का आयोजन किया है। इस डिनर के होस्ट जो बाईडेन आश्र उनकी पत्नी जिल बाइडेन होंगी तो गेस्ट के रुप में पीएम मोदी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम बेहद खास माना जा रहा है।

भारत-अमेरिका के बीच व्हाइट हाउस होगा सामरिक साझेदार

व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि आने वाले दशकों में भारत अमेरिका का महत्वपूर्ण सामरिक साझेदार होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा से इन दोनों देशों के बीच गहरे और करीबी संबंधों की मौजूदगी की पुष्टि होती है।

मस्क ने पढे़ पीएम मोदी की तारीफ में कसीदे

पीएम नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की यात्रा के दौरान तमाम बड़ी हस्तियों ने उनसे मुलाकात की। इसमें टेस्ला के सीईओ और ट्वीटर के मालिक एलन मस्क भी शामिल हैं। मस्क ने मोदी से कई मुद्दों पर बात की। साथ ही उनकी जमकर तारीफ की की और खुद को पीएम मोदी का फैन बताया। वहीं मीडिया से बातचीत के दौरान मस्क ने भारत में किसी भी अन्य बड़े देश की तुलना में अधिक संभावनाओं की बात कही और भविष्य को इसे लेकर उत्साहित भी नजर आए। वहीं मीडिया ने जब मस्क से ये सवाल किया कि ट्वीटर के पूर्व सीईओ जैक डॉर्सी ने भारत पर जो आरोप लगाए थे उसपर क्या विचार है । तो मस्क ने कहा किसी भी सोशल मीडिया को स्थानीय सरकार के नियमों का पालन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

ट्वीटर के पूर्व सीईओ डाॅर्सी ने लगाया दवाब डालना का आरोप

दरअसल ट्विटर के पूर्व सीईओ डॉर्सी ने पिछले दिनों भारत सरकार पर आरोप लगाया था कि कृषि कानूनों के खिलाफ ट्विटर पर हो रहे विरोध प्रदर्शन करने वाले अकाउंट्स को बैन करने के लिए दवाब बनाया गया था। वहीं अब मस्क ने कहा अगर सरकार के नियमों का पालन नहीं करेंगे तो एक ही विकल्प होगा कि ट्वीटर को बंद कर दिया जाएगा। इसलिए जो बेहतर होगा वो हम कर सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बचाने का एकमात्र तरीका है कि किसी भी देश में उनके कानूनों का पालना करना। उन्होंने कहा कि हमारे लिए इससे अधिक करना असंभव है।

भारतीय मूल के लोगों ने किया जोरदार स्वागत

अमेरिका यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर भारतीय मूल के लोगों में खासा उत्साह देखा गया। लंबी यात्रा कर पहुंचे लोग अपने मोदी से मिलने हाथों में तिरंगा लिए और मोदी.मोदी के नारे लगाते हुए सड़क किनारे देखे गए। वहीं पीएम मोदी ने भी हाथ हिलाकर वहां मौजूद लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए विमानतल पर ही नहीं सड़कों के किनारे भी भारतवंशी लंबी लाइन लगाकर खडे़ थे। बता दें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 जून को प्रवासियों की सभा को भी संबोधित करेंगे। हालांकि इस कार्यक्रम में उक हजार लोगों के ही शामिल हो सकते हैं।

मस्क ने क्यों की पीएम मोदी की तारीफ

Exit mobile version