धोनी के धुरंधरों का धमाकेदार पंच, सीएसके बनी 5वीं बार चैंपियन, जानें मैच के खास मूवमेंट्स 

 

धोनी की कप्तानी में सीएसके पांचवी बार चैंपियन बन गई है. इस ट्रॉफी के साथ सीएसके ने मुंबई इंडियन्स के 5 ट्रॉफी की रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. पिछली रात हुए रोमांचक फाइनल में चेन्नई ने आखिरी गेंद पर जीत दर्ज की है. चेन्नई के लिए जीत के हीरो रविंद्र जडेजा रहे. जडेजा ने आखिरी दो गेंदो पर 10 जड़कर टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया.

 

मैच समरी – नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए फाइनल में गुजरात टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी. गुजरात ने साई सुदर्शन की 96 रनों की पारी की मदद से चेन्नई के सामने 215 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था. मुकाबले में बारिश ने कई बार खलल ड़ाला और मैच को खेल को ढ़ाई घंटे तक खराब किया . हालांकि मैच 12.10 पर मैच दोबारा शुरू हुआ और डकवर्थ लुईस नियम के तहत चेन्नई को 15 ओवर में 171 रन का लक्ष्य मिला, जिसे चेन्नई ने आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया.

 

आखिरी ओवर का रोमांच
चेन्नई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की जरूरत थी. दूसरे एंड पर गुजरात के सबसे सफल गेंदबाज मोहित शर्मा थे. मोहित ने शुरूआती चार गेंदो पर सिर्फ 3 रन दिए , चेन्नई को आखिरी 2 गेंदो पर 10 रनों की जरूरत थी और मैच का रोमांच चरम पर था. रविंद्र जडेजा ने आखिरी 2 गेदों पर 10 रन जड़कर चेन्नई को ऐतिहासिक जीत दिला दी. इस खिताब के साथ धोनी ने खिताब जीतने के मामले में रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है.

 

साई की धुंआधार पारी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात को शुभमन गिल और ऋध्दिमान साहा ने शानदार शुरूआत दी. शुभमन के आउट होने के बाद टीम का बीड़ा साई सुदर्शन ने उठाया . साई ने 47 गेंदो में 96 रनों की शानदार पारी खेली . आखिरी ओवरों में कप्तान हार्दिक पंड्या ने भी अपने छक्कों से दर्शकों का एंटरटेनमेंट किया और टीम को 215 रनों के विशाल लक्ष्य तक पहुंचाया.

 

चेन्नई के ओपनरों की धमाकेदार शुरूआत
171 रन का विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई को ऋतुराज और कॉन्वे ने तेज तर्रार शुरूआत दिलाई. दोनों ने शुरूआत के ही 4 ओवरों में 50 रन जोड़ दिए. ऋतुराज और कॉन्वे के जाने के बाद सारे खिलाड़ियो ने कैमियो खेला और टीम का रन रेट बनाए रखा. आखिर में रविंद्र जडेजा ने 2 गेंदो पर 10 रन बनाकर मैच को खत्म किया.

 

धोनी हुए इमोशनल
धोनी जीत के बाद इमोशनल हो गए. उन्होंने जीत के बाद जडेजा को गोद में उठा लिया और जश्न मनाया. धोनी के लिए यह सीजन बेहद खास था. लोग मान रहे थे कि कि यह उनका आखिरी सीजन हो सकता है, लेकिन धोनी ने फैंस को सरप्राइज देते हुए अगला सीजन खेलने की घोषणा कर दी. टीम ने भी इस जीत को अपने कप्तान के नाम किया.

 

बीसीसीआई पर भड़के फैंस
बारिश के कारण मैच में कई बार खलल पड़ा . मैदान और स्टेडियम पूरा पानी से भर गया, जिससे बीसीसीआई की व्यवस्था पर सवाल उठे. दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड होने के बावजूद ग्राउंड सुखाने के लिए स्पंज और ड्राईर का इस्तेमाल हुआ, जिससे फैंस भड़क उठे. खराब व्यव्स्था होने का कारण मैच में कई घंटो की देरी देंखने को मिली.

 

व्यूअरशिप के टूटे रिकॉर्ड
चेन्नई और गुजरात के फाइनल मुकाबले में व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड टूट गए. रिकॉर्ड 3.5 करोड़ लोगों ने पहली बार आईपीएल मैच डिजिटली देखा.आज से पहले कभी भी किसी मैच को इतने व्यूअर नहीं मिले थे.आपको बता दें कि इस साल का आईपीएल डिजिटली सबसे सक्सेसफुल आईपीएल रहा है.

प्रकाश कुमार पांडेय

Exit mobile version