कुछ ही देर में जारी होगा एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट, यहां देखें सबसे पहले अपना रिजल्ट

MP Board 10th 12th Result

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल यानी एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट गुरुवार को दोपहर करीब साढ़े बारह बजे mpresults.nic.in के साथ mpbse.nic.in पर जारी होने जा रहा है। राज्य के स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदरसिंह परमार इसे भोपाल में एमपी बोर्ड आफिस के विज्ञान प्रशिक्षण केंद्र में बने आडिटोरियम से जारी करेंगे। यहां माशिमं की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

बता दें 12वीं के स्टूडेंस को इस बार रिजल्ट में बोनस अंक भी मिले हैं। दरअसल बारहवीं के कुछ प्रश्न पत्रों में गलत सवाल आने के चलते बोनस अंक दिए गए हैं। जिसमें संस्कृत में 4, फिजिक्स में 4, हिंदी में 1 और गणित में सभी स्टूडेंस को 4 अंक दिए गए हैं। उम्मीद की जा रही है इस बार सभी जिलों में परीक्षा परिणाम अच्छा आएगा। हालांकि बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंस को कम से कम 35 प्रतिशत अंक लाने होंगे। वहीं 10वीं और 12वीं के स्ट्रीम के अनुसार कुल पासिंग प्रतिशत, स्टूडेंस में हर कैटेगरी के लिए भी टॉपर का नाम घोषित किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंस को लगता है कि उनके अंक कम हैं तो वे पुर्नजांच के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए विषय के अनुसार फीस का भुगतान भी करना होगा।

8 लाख 22 हजार छात्रों ने दी परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 1 मार्च से 5 अप्रैल के बीच 10 वी और 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की थी। बता दें कि इस साल 10वी और 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 18 लाख 22 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इसमें 10वीं के 9 लाख 65 हजार बच्चे थे, वहीं 12वीं के 8 लाख 57 हजार छात्रों ने परीक्षा दी थी। बोर्ड की परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में 3852 परीक्षा केंद्र बनाएं गए थे।

आज से कॉलेज प्रक्रिया शुरु

उच्चा शिक्षा विभाग कल से ही कॉलेज प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री पहले ही 25 मई से कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा कर चुके हैं। कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया में एक मुख्य चरण और तीन सीएलसी राउंड होंगे। प्रवेश प्रक्रिया epravesh.mponline.gov.in के माध्यम से पूरी तरह ऑनलाइन रहेगी। डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने के लिए भी विधार्थियों को यूनिवर्सिटी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस वर्ष से महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए ई-सत्यापन प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

Exit mobile version