लोकसभा चुनाव 2024: स्मृति ईरानी ने इसलिए दी वीडी शर्मा को खजुराहो से जीत की अग्रिम बधाई !

Madhya Pradesh Lok Sabha Election Khajuraho Seat VD Sharma Samajwadi Party Meera Yadav candidate

मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों पर चुनावी जंग शुरु हो गई है। इन्हीं 29 सीटों में से एक बहुचर्चित सीट है खजुराहो लोकसभा सीट। बीजेपी ने खजुराहो से पार्टी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को दूसरी बार मैदान में उतारा है तो उन्हें चुनौती देने के लिए इंडी गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी ने मीरा यादव को उम्मीदवार बनाया। वीडी शर्मा ने पिछले 2019 के लोकसभा चुनाव में
खजुराहो सीट से 4 लाख 92 हजार 382 वोट से जीत दर्ज की थी। उन्हें 8 लाख 11135 और कांग्रेस प्रत्याशी कविता सिंह को 3 लाख 18753 वोट मिले थे। लोकसभा की खजुराहो सीट के इतिहास में यह पहला मौका है जब यहां कांग्रेस मैदान से इस बार बाहर है। ऐसे में मध्यप्रदेश में बीजेपी चुनाव के लिए खास रणनीति बनाई है। वीडी शर्मा ने नामांकन भी दाखिल कर दिया है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ मोहन सरकार में मंत्री प्रहलाद पटेल समेत भाजपा के कई दिग्गज नेता वीडी शर्मा के साथ मौजूद रहे। नामांकन से पहले भाजपा ने जिला मुख्यालय रत्न नगरी पन्ना में शक्ति प्रदर्शन भी कर सपा और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा।

मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और खजुराहो सीट से प्रत्याशी वीडी शर्मा ने बुधवार 4 अप्रैल को खजुराहो लोकसभा सीट से अपना नामांकन फार्म भरा। इस दौरान बीजेपी नेताओं ने शक्ति प्रदर्शन भी किया। जनसभा और रोड शो में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव, मंत्री प्रहलाद पटेल, पूर्व केन्द्रीय मंत्री और हाल में कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए सुरेश पचौरी, पूर्व मंत्री और विधायक बृजेंद्र प्रताप सिंह, पूर्व मंत्री संजय पाठक, लखन पटेल, दिलीप अहिरवार सहित भाजपा के तमाम दिग्गज पदाधिकारी मौजूद रहे। अब तक बीजेपी प्रत्याशियों के हुए नामांकन में यह सबसे बड़ा शक्ति प्रदर्शन था। जिसमे बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं के साथ रत्न नगरी पन्ना में रैली निकाली गई। नामांकन दाखिल करने से पहले बीजेपी दिग्गज नेताओं ने जनसभा को संबोधित किया।

चुनाव जीतने के लिए आतंकियों से मांग रहे मदद—स्मृति

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा हार के डर से कांग्रेसियों को भागने की आदत पड़ गई है। चाहे तो अमेठी वालों से पूछ लो। खजुराहो सीट पर भी कांग्रेस हार स्वीकार कर चुकी है अबको बार 400 पार। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पन्ना में आमसभा के दौरान कांग्रेस और राहुल गांधी पर जोरदार हमला बोला। स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी का नाम लिये बगैर कहा सुना है कुछ लोग वायनाड में चुनाव का पर्चा भर रहे हैं और आतंकी संगठनों से मदद मांग रहे हैं। ये वे लोग हैं जिन्होंने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का विरोध किया था। उनका इंडिया ऐसा गठबंधन है, जो यह नहीं जानता कि आखिर करना क्या है। विपक्षी पार्टियों ने यहां टिकट बदलकर यह दिखा दिया कि अबकी पार 400 पार और एक बार फिर मोदी सरकार का नारा साकार हो रहा है। वे वीडी शर्मा को जीत की बधाई देती हैं। उन्होंने कहा कि यह कर्मठ कार्यकर्ताओं के संकल्प और संगठन कौशल का ही परिणाम है कि विरोधी पार्टी ने हथियार डालकर टिकट बदल रही है। खजुराहो से विपक्षियों ने भाजपा की जीत का संकेत दे दिया है। उन्होंने कहा वे पार्टी प्रत्याशी और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को उनकी जीत की अग्रिम बधाई दे रही हैं और यह कोई दुस्साहस या अहंकार नहीं है। जनता ने हमारी सेवा को देखा है। जाना है परखा है और फिर से हम पर विश्वास किया है। यह विश्वास ही पार्टी संगठन और कार्यकर्ताओं की ताकत है। वे इसी ताकत को नमन करने आईं हैं। स्मृति ईरानी ने कहा सपा को वोट देना मतलब उन ताकतों को वोट देना है जो देश के टुकड़े करना चाहते हैं।

‘गरीबों की जिंदगी में मोदी बने सूरज’

वहीं एमपी के सीएम डॉ.मोहन यादव ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरा देश अबकी बार 400 पार का रास्ता देख रहा है। खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में तो कांग्रेस पार्टी ने मैदान छोड़ दिया है। समाजवादी पार्टी को उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं। उत्तर प्रदेश से प्रत्याशी लेकर समाजवादी पार्टी आई, फिर दो दिन बाद ही प्रत्याशी बदल दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के लोग नहीं चाहते कि बुंदेलखंड में हरियाली आए। बुंदेलखंड के लोगों की आमदनी बढ़े। बुंदेलखंड के किसानों की गरीबों की मजदूरों की जिंदगी में प्रधानमंत्री मोदी सुख का सूरज बनकर आए हैं। सीएम ने कहा उज्जैन में महाकाल महालोक बन गया है।  काशी में विश्वनाथ कॉरिडोर बनकर तैयार है। अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बना है प्रभु श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा हो चुकी है। सनातन को और आगे ले जाने के लिए अब मथुरा की ओर जाना पड़ेगा। प्रधानमंत्री ने बुंदेलखंड के लिए केन-बेतवा लिंक परियोजना की सौगात दी है जो इस क्षेत्र की जनता के लिए वरदान साबित होगी।

पिछली बार 12 दिन में जीते थे चुनाव

जनसभा को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और प्रत्याशी वीडी शर्मा ने कहा कि उन्हें पिछले लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए सिर्फ 12 दिन का समय मिला था लेकिन खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के देवतुल्य कार्यकर्ताओं की अथक मेहनत से करीब पांच लाख वोटों से पार्टी को जीत मिली। सभी बोलते थे इतने कम समय में चुनाव कैसे जीतोगे लेकिन कार्यकर्ताओं और जनता का प्यार मिला। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश को विकसित बनाने के साथ भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं। तीसरी बार ऐतिहासिक बहुमत अबकी बार 400 पार के लक्ष्य को प्राप्त करना है। इसके लिए हमें हर बूथ पर 370 नए मतदाता पार्टी से जोड़ना है। हर बूथ पर 370 नए वोट पार्टी में जोड़कर हमें खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में जीत का इतिहास बनाना है। वहीं कांग्रेस पार्टी को आड़े हाथों लेते हुए वीडी शर्मा ने कहा कांग्रेस पहले मैदान छोड चुकी है। समाजवादी पार्टी यहां प्रत्याशी तय नहीं कर पा रही है जो प्रत्याशी नहीं तय कर पा रहे वे बुन्देलखण्ड और खजुराहो की जनता का क्या भला करेंगे।

खजुराहो लोकसभा सीट का चुनावी इतिहास

खजुराहो लोकसभा सीट के चुनावी इतिहास की बात करें तो देश में जब पहली बार के आम चुनाव में खजुराहो नाम की कोई सीट नहीं थी। 1967 और 1971 के चुनाव में भी खजुराहो लोकसभा सीट अस्तीत्व में नहीं थी। यह क्षेत्र टीकमगढ़ लोकसभा में शामिल था। अब तक खजुराहो लोकसभा सीट पर पांच बार कांग्रेस के उम्मीदवार ने चुनावी जीत अपने नाम की है। जबकि भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों ने 8 बार जीत दर्ज की है। बता दें आपातकाल के बाद भारतीय लोक दल के उम्मीदवार ने 1977 में एक बार जीत हासिल की थी। 1989 में बीजेपी की उम्मीदवार उमा भारती ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी। उसके बाद यह भाजपा का गढ़ बन गयी। अब इसी मध्यप्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा दूसरी बार खजुराहो से भाजपा के प्रत्याशी बनाए गए हैं। वहीं इंडी गठबंधन कांग्रेस ने यह सीट समाजवादी पार्टी को दे दी है। इस तरह इस लोकसभा सीट के इतिहास में यह पहला मौका है जब यहां कांग्रेस पार्टी ताल नहीं ठोक रही है। सपा की बात करें तो सपा ने पहले मनोज यादव और अब अपना उम्मीदवार बदलकर मीरा यादव को टिकिट दिया है। जीत की परंपरा को वीडी शर्मा आगे बढ़ा रहे हैं। जीत के दावे और भाजपा की तमाम बड़ी हस्तियों की मौजूदगी में जिस तरह नामांकन दाखिल किया गया उससे भाजपा में कहीं न कहीं जीत का विश्वास दिखाई दे रहा है। अब देखना यह होगा कि खजुराहो बीजेपी बड़े अंतर से जीतती है या गठबंधन वाली सपा इसमें सेंधमारी कर पाती है। लेकिन यहां से लगातार बदल रहे गठबंधन के प्रत्याशी ने जनता के मन में सवाल खड़े कर दिए हैं। अब जनता किसको अपना सांसद चुनती है ये दूसरे चरण के मतदान और फिर परिणाम से निश्चित होगा।

Exit mobile version