लोकसभा चुनाव दूसरे चरण का ”रण” मैदान में राहुल गांधी, ड्रिम गर्ल और ‘ओम’ लेकर ‘राम’ तक…कैद होगी EVM में किस्मत

Lok Sabha Elections Second Phase VIP Seat Rahul Gandhi Wayanad Hema Malini Mathura

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग शुक्रवार को जारी है। 13 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश को मिलाकर लोकसभा की 88 सीटों पर वोटिंग हो रही है। मतदाता कतार में लगे हैं। इस फेज में केरल की सभी 20 सीटों के साथ राजस्थान में 13 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। इसके अलावा मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, असम और बिहार के साथ उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र और मणिपुर के नाम शामिल है। दूसरे चरण में कई वीआईपी प्रतयाशी हैं, जिनकी किस्मत आज ईवीएम में बंद होने वाली है।

13 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश में मतदान जारी

वायनाड लोकसभा सीट पर राहुल गांधी

दूसरे चरण में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की वायनाड लोकसभा सीट पर भी मतदाता कतार में लगे हैं। इसके अलावा मेरठ सीट पर भी वोटिंग हो रही है। यहां से बीजेपी ने रामायण धारावाहिक में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को टिकट दिया है। उधर गौतम बुद्धनगर सीट से केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा राजस्थान की कोटा सीट भी शामिल है। जहां लोकसभा स्पीकर ओम बिरला चुनाव मैदान में हैं।

यूपी की VIP सीट

अमरोहा सीट पर कांग्रेस दानिश अली के सामने बीजेपी के कंवर सिंह तंवर चुनाव लड़ रहे हैं। मेरठ में बीजेपी के टिकट पर अरुण गोविल चुनाव लड़ रहे हैं तो वहीं कृष्ण की नगरी मथुरा से इस बार भी लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बॉलीवुड एक्ट्रेस हेमा मालिनी को टिकट दिया है। बागपत की बात करें तो इस लोकसभा सीट से बीजेपी के राजकुमार सांगवान के सामने सपा के अमरपाल शर्मा चुनौती दे रहे हैं। अलीगढ़ में बीजेपी के सतीश कुमार गौतम का मुकाबला सपा के बिजेंद्र सिंह से हो रहा है। वहीं गाजियाबाद सीट पर BJP के अतुल गर्ग का मुकाबला कांग्रेस की डोली शर्मा से है। इसी तरह गौतम बुद्ध नगर सीट पर बीजेपी के डॉ.महेश शर्मा का मुकाबला सपा के महेंद्र नागर से हो रहा है। बुलंदशहर में भोला सिंह बीजेपी के टिकट पर उतरे हैं तो उनका मुकाबला सपा के शिवराम वाल्मिकी से है।

महाराष्ट्र में VIP सीट जहां कड़ा मुकाबला

महाराष्ट्र की बुलढाणा सीट पर शिवसेना के प्रतापराव जाधव का मुकाबला शिवसेना-यूबीटी के नरेंद्र खेडेकर से है। अकोला में बीजेपी के अनूप धोत्रे का मुकाबला कांग्रेस के अभय पाटिल और प्रकाश अंबेडकर से है। अमरावती सीट पर नवनीत राणा बीजेपी के टिकट पर कांग्रेस के बलवंत वानखेड़े और दिनेश बूब को चुनौती दे रही हैं। वर्धा में रामदास तड़स बीजेपी तो अमर काले एनसीपी के बीीच मुकाबला है। वहीं नांदेड़ सीट पर प्रतापराव पाटिल बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस के वसंत चव्हाण से है।

राजस्थान की कोटा सीट पर ओम शांति !

राजस्थान की कोटा सीट पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। उन्हें प्रहलाद गुंजाल कांग्रेस चुनौती मिल रही है। यहां कांग्रेस के शांति धारीवाल पार्टी प्रत्याशी चयन पर नाखुश है। ऐसे में इस सीट पर ओम को शांति का अप्रत्यक्ष तौर से साथ मिल रहा है। भीलवाड़ा की बात करेें तो कांग्रेस के सीपी जोशी का मुकाबला बीजेपी के दामोदर अग्रवाल से है। इस तरह बाड़मेर लोकसभा सीट पर कैलाश चौधरी बीजेपी के साथ निर्दलीय रविंद्र भाटी चुनौती बने हुए हैं।

Exit mobile version