लोकसभा चुनाव-2024: मतदान संपन्न….अब नतीजों का इंतजार…एग्जिट पोल में फिर एनडीए की सरकार…! जानें किसे मिल रहीं कितनी सीटें

Lok Sabha Elections 2024 voting completed waiting for results exit poll NDA government how many seats

लोकसभा चुनाव-2024 के 7वें और आखिरी चरण का मतदान संपन्न होने के बाद अब सभी के मन में एक ही सवाल है। किसकी जीत हो रही है? लोगों के इन सवालों का सही जवाब तो 4 जून को ही मिलेगा। जब मतगणना होगा। हालांकि इससे पहले 1 जून को सातवें चरण की वोटिंग पूरी होने के तत्काल बाद एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं।

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 57 सीटों पर मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल जारी ​किये गय। एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को देशभर में बढ़त मिल रही है। उधर इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका लगने का अनुमान जताया गया है। लोकसभा सीटों पर जारी हुए एग्जिट पोल को लेकर बात की जाए तो फिलहाल इंडिया गठबंधन के खाते में 130 सीटें मिलती नजर आ रहीं हैं। जबकि सत्तारुढ़ एनडीए को लोकसभा की 543 में से 263 सीटें मिल रही हैं। बीजेपी को जम्मू कश्मीर में 2 तो कांग्रेस गठबंधन को 2 से 3 सीट मिलने की उम्मीदें हैं। वहीं जेकेपीडीपी को 0-1 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। ओडिशा की बात करें तो बीजेपी 13 और बीजेडी को 8 सीटें मिलती नजर आ रहीं हैं। हालांकि हम यह स्पष्ट कर दें कि एग्जिट पोल केवल एक अनुमान होते हैं। सहीं नतीजों के लिए 4 जून का इंतजार करना होगा जब सबके सामने नतीजे आएंगे। बता दें एग्जिट पोल दरअसल न्यूज चैनल पोल एजेंसियों के साथ मिलकर चुनाव के दौरान सर्वे करते हैं। सर्वे में लाखों लोगों को शामिल किया जाता है।

राजस्थान एग्जिट पोल 2024.बीजेपी को 18 से 20 सीट

सभी एग्जिट पोल के नतीजों पर नजर डालें तो इस बार बीजेपी राजस्थान में कुल 25 में से करीब 18-20 सीटें मिलने जा रही हैं। वहीं, कांग्रेस को 3-4 और इंडिया अलायंस को 1 सीट मिल सकती है। 1 सीट अन्य के खाते में जा सकती है।

साल 2019 में बीजेपी को 25 में से 24 सीटें मिलीं। वहीं, एक सीट पर एनडीए उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल ने जीत हासिल की। किसान आंदोलन के दौरान हनुमान बेनीवाल ने खुद को एनडीए से अलग कर लिया था।
इस बार बेनीवाल इंडिया अलायंस के साथ हैं। उनके खिलाफ लड़ रही बीजेपी उम्मीदवार ज्योति मिर्धा पिछली बार कांग्रेस की उम्मीदवार थीं। यानी नागौर लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने वाले चेहरे वही हैं, बस पार्टी और गठबंधन बदल गया है।
इस बीच फलोदी सट्टा बाजार ने भी चौंकाने वाले आंकड़े दिए हैं। सट्टा बाजार के मुताबिक बीजेपी को 19-20 सीटें मिलने की संभावना है। वहीं कांग्रेस 5-6 सीटों पर बढ़त बना सकती है। 2-3 सीटों पर कांटे की टक्कर है।

Exit mobile version