लोकतंत्र के महापर्व में राजघरानों का योगदान…चुनावी मैदान में राजा महाराजा और राजकुमारी मांग रहीं अभयदान

Lok Sabha election democracy festival royal family king maharaja princess ask for votes

लोकसभा चुनाव इस बार कई मायने में दिलचस्प होता नजर आ रहा है। इस बार चुनाव में बीजेपी ने न केवल फिल्मी सितारे बल्कि शाही घरानों से ताल्लुक रखने वाली शख्सियतों को भी टिकट देकर चुनावी मैदान में उतार दिया है। यानी इस बार चुनावी मैदान में आपको वोट मांगते पूर्व महाराजा और पूर्व महारानी भी नजर आ जाएंगे। राजशाही परिवारों के पहली बार चुनाव लड़ने वालों के अलावा कुछ उम्मीदवार ऐसे भी हैं जो पहले से ही दूसरी पार्टियों में चुनावी राजनीति में सक्रिय रहे हैं। इस बार वे बीजेपी से चुनाव मैदान में हैं। इस सूची में पटियाला, ग्वालियर, सतारा और बोलांगीर के साथ झालावाड़ राजघराने के वंशजों के नाम शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को उत्तर से लेकर दक्षिण तक, पूरब से लेकर पश्चिम तक राजे-राजवाड़ों की पसंद की पार्टी माना जा रहा है। यह पार्टी राजघरानों की पसंदीदा पार्टी बन गई है। दरअसल इस बार लोकसभा चुनाव में करीब दर्जन भर ऐसे राजघरानों के वंशज मैदान में उतरे हैं। जिन्हें बीजेपी की ओर से लोकसभा का टिकट मिला है। इनमें से पांच ऐसे हैं जो पहली बार चुनाव उतरे है। जबकि 7 राज परिवार से उम्मीदवार बनाए गए लोग इससे पहले भी राजनीति में सक्रिय रहे हैं। केंद्रीय मंत्री और ग्वालियर सिंधिया राजघराने के सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस के बाद अब बीजेपी के टिकट पर गुना से चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस छोड़कर आने पर बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा सांसद बनाने के साथ केंद्र में मंत्री बनाया था। यह पहला मौका है जब ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वैसे लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की सूची देखें तो कर्नाटक मैसूर के राजा से लेकर त्रिपुरा राजघराने की महारानी तक के नाम यह साबित करते हैं कि कैसे रॉयल परिवारों के वारिस बीजेपी में टिकट के लिए कतार लगाए खड़े हैं। हालांकि देश की सियासत में राजघरानों की एंट्री या उनका दबदबा कोई नई बात नहीं है। लेकिन उनकी पार्टी का चयन इस पर निर्भर रहता है कि सत्ता में कौन सी पार्टी है। कौन उन्हें सम्मान के साथ महत्वपूर्ण पद दे सकता है। कल तक जिस कांग्रेस या दूसरे अन्य राजनीतिक दलों को पसंद करने वाले राज घराने के सदस्य अब बदली परिस्थिति में बीजेपी को पसंद करने लगे हैंं। टिकट के लिए यह बीजेपी के दरवाजे पर कतार लगाए खड़े हैं।

हिमाद्री सिंह का है शहडोल राजघराने से ताल्लुक

शहडोल राजघराने की हिमाद्री सिंह भी इस सूची में शामिल हैं। 2019 में हिमाद्रि सिंह बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीतकर आई थीं। वहीं उत्तराखंड में टेहरी राजघराने की महारानी लक्ष्मी शाह को भी बीजेपी ने टिकट देकर इस सूची में शामिल कर लिया है। टिहरी गढ़वाल लोकसभा क्षेत्र से महारानी माला राजलक्ष्मी शाह 2019 की तरह इस बार भी टिकट दिया गया। मैसूर राजघराने के सदस्य का नाम बीजेपी ने उम्मीदवारों की दूसरी सूची में शामिल किया है। मैसूर लोकसभा सीट के लिए बीजेपी उम्मीदवार की घोषणा हुई तो सब चौंक गए। पार्टी ने मैसूर से अपने मौजूदा सांसद प्रताप सीम्हा के बजाए मैसूर शाही परिवार के वंशज यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार को टिकट देकर मैदान में उतार दिया है। वैसे यदुवीर के दादा श्रीकांतदत्त नरसिम्हराजा वाडियार 1999 तक मैसूर से चार बार कांग्रेस के सांसद रह चुके है। हालांकि 2004 के चुनाव में हार के बाद उन्होंने राजनीति छोड़ दी थी।

त्रिपुरा से मैदान में कीर्ति सिंह देव वर्मा

बीजेपी ने त्रिपुरा पूर्व लोकसभा सीट पर भी अपने सीटिंग एमपी रेवती त्रिपुरा का टिकट काट दिया है यहां से पार्टी ने कीर्ति सिंहदेव वर्मा को मैदान में उतारा है। कीर्ति सिंहदेव वर्मा त्रिपुरा पूर्व माणिक्य शाही परिवार की राजकुमारी हैं। टिपरा मोथा पार्टी नेता प्रद्योत देव वर्मा उनके छोटे भाई हैं। बता दें टिपरा मोथा पार्टी में एनडीए गठबंधन में शामिल हुई है। अब त्रिपुरा राज्य सरकार का हिस्सा है। इस कड़ी में तीसरा नाम मालविका केशरी देव का जुड गया है। बीजेपी ने ओडिशा में मालविका केशरी देव को टिकट देकर मैदान में उतारा है। बता दें मालविका बीजेडी के पूर्व सांसद अरका केशरी देव की पत्नी है साथ ही वे कालाहांडी के शाही परिवार की सदस्या भी हैं।

महिमा कुमारी विश्वराज सिंह मेवाड़ को राजसमंद से टिकट

राजस्थान राजसमंद लोकसभा सीट से बीजेपी ने महिमा कुमारी विश्वराज सिंह मेवाड़ को टिकट देकर मैदान में उतारा है। शाही परिवार के सदस्य विश्वराज सिंह की पत्नी हैं महिमा कुमार मेवाड़। विश्वराज सिंह राजस्थान विधानसभा चुनाव से ठीक पहले वे बीजेपी में शामिल हुए थे। उन्हें बीजेपी ने नाथद्वारा विधानसभा सीट से टिकट दिया था वे चुनाव जीते और विधायक बने। अब बीजेपी ने उनकी पत्नी महिमा कुमारी को को राजपूत बहुल राजसमंद सीट से टिकट दिया है। राजशाही परिवार के उम्मीदवारों की सूची में बंगाल में राजमाता अमृता रॉय का भी नाम है। बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से उन्हें टिकट दिया है। राजमाता अमृता रॉय का मुकाबला तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा से है। बता दें अमृता रॉय कृष्णानगर के शाही परिवार की संबंध रखती हैं। इलाके में उन्हें राजमाता के नाम से पुकारा जाता है।

चुनावी मैदान में महाराजा और महारानी

महाराष्ट्र के सतारा से छत्रपति शिवाजी के वंशज माने जाने वाले मौजूदा बीजेपी राज्यसभा सांसद उदयनराजे भोसले को बीजेपी ने इस बार महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट से टिकट देने की तैयारी की है। वैसे उदयन भोसले पिछली बार 2019 में एनसीपी के टिकट पर चुनाव जीतीं थी। इसके बाद वे भाजपा में शामिल हो गईं।हालांकि इस्तीफा देने के बाद हुए उपचुनाव में वे हार गईं। ऐसे में बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किया था। वहीं पटियाला में कांग्रेस की पूर्व सांसद परनीत कौर अब भाजपा में शामिल हो चुकी हैं। परनीत कौर वैसे पटियाला शाही परिवार की सदस्य हैं और कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं।

Exit mobile version