इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का होगा बेड़ा पार या डूब जाएगी नाव बीच मंझधार, क्या है देश का मूड?

तस्वीर भारत जोड़ो यात्रा की है, प्रतीकात्मक।

Lok Sabha Election लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सारे राजनीतिक दल कमर कस चुके हैं। कांग्रेस इस बार बदलाव के साथ मैदान में है। राहुल गांधी की अगुआई में पार्टी की भारत जोड़ा यात्रा पूरी हो चुकी है। लगभग दो दशकों बाद मल्लिकार्जुन खड़गे के रूप में पहली बार गांधी परिवार के बाहर का कोई शख्स पार्टी की कमान संभाल रहा है।

वोट बराबर लेकिन सीटें कम

वैसे, मुख्य सवाल यह है कि कांग्रेस का वोट तो 2009 से 2019 तक बराबर रहा, लेकिन उसकी सीटों में 150 से ज्यादा की कमी हो गई।आखिर दो लोकसभा चुनावों में जब कांग्रेस को बराबर वोट मिले तो उसकी सीटों में इतना भारी अंतर कैसे आया?

कांग्रेस की यह दुर्गति क्यों हुई

कांग्रेस के वोट में कमी नहीं हुई तो पार्टी का इतना बुरा हाल कैसे हुआ? दरअसल, 2014 के बाद क्षेत्रीय पार्टियों के वोट बीजेपी की तरफ शिफ्ट हुए और रीजनल पार्टी कमजोर हो गयीं। कांग्रेस के वोटर तो उसके साथ बने रहे लेकिन चुनाव में उसका वोट शेयर सिकुड़ने लगा। 2009 से 2019 तक तीन लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी का वोट शेयर लगातार बढ़ता रहा। 2009 में यह 18.8 प्रतिशत था जो 2014 में बढ़कर 31.34 प्रतिशत और 2019 में 37.76 प्रतिशत पर पहुंच गया।

ताजा सर्वे और नीतीश कुमार का बयान

नीतीश कुमार ने हाल ही में कांग्रेस को एक नसीहत दी। उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस के फैसले का इंतजार कर रहे हैं कि उन्हें साथ मिलकर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ना है या नहीं। दरअसल, इस सर्वे में बिहार की लोकसभा सीटों को लेकर सामने आए आंकड़ों ने नीतीश कुमार की हिम्मत बढ़ा दी है। बीते साल अगस्त में हुए इसी सर्वे में यूपीए को बिहार में शून्य सीटों के साथ महज 5 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया गया था, लेकिन हालिया सर्वे में यूपीए को बिहार में 47 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया गया है। बीजेपी को बिहार में भारी नुकसान होनेवाला है और यूपीए 25 सीटें तक जीत सकती हैं। पिछली बार बिहार से यूपीए का सूपड़ा साफ था, वह केवल एक सीट जीत सकी थी।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बीजेपी को 100 सीटों से कम में समेटने का दावा भी शायद इसी सर्वे को देखकर किया है। साथ ही, वह कांग्रेस को सीख दे रहे हैं, क्योंकि खुद को पीएम के लिए प्रोजेक्ट करना चाहते हैं।

Exit mobile version