जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी की 44 उम्मीदवारों की पहली सूची, दो सीट पर कश्मीरी पंडितों को बनाया अपना प्रत्याशी

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही सियासी दलों की सक्रियता और बढ़ गई है। भारतीय जनता पार्टी BJP ने भी चुनाव को लेकर कमर कस ली है। इस चुनाव में जीत के लिए सीनियर नेता रणनीति बनाने में जुटे हैं। BJP ने जम्मू कश्मीर के लिए अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। बीजेपी ने 90 सदस्यों वाली जम्मू कश्मीर विधानसभा के लिए 44 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले रविवार की रात बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में पार्टी के शीर्ष नेताओं की बैठक हुई। जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए। इस बैठक की अहमियत इससे ही लगाई जा सकती है कि इस मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी स्वयं मौजूद थे। इसके साथ पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा कई वरिष्ठ नेता और जम्मू-कश्मीर बीजेपी के भी कई सीनियर नेता मौजूद थे। जिसमें पार्टी ने तय किया गया कि जम्मू कश्मीर में टॉप लीडर्स करीब आठ चुनावी रैलियां करेंगे। इसके अलावा चुनाव में किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं करने का भी फैसला लिया है। घाटी की उन विधानसभा सीटों पर मजबूत निर्दलीय प्रत्याशियों का समर्थन करेगी जहां पार्टी अपने प्रत्याशी नहीं उतार रही है। इसके बाद ​जम्मू कश्मीर को लेकर आज सोमवार 26 अगस्त को बीजेपी ने प्रत्याशियों के नाम की पहली सूची जारी की है। BJP ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपने 44 प्रत्याशियों के नाम की पहली लिस्ट जारी की है। रविवार देर रात तक चली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद सोमवार की सुबह सूची जारी कर दी गई।

लिस्ट में पूर्व उप मुख्यमंत्री का नाम नहीं

बीजेपी की इस पहली लिस्ट की खास बात यह है कि इसमें राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री और जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर निर्मल सिंह का नाम शामिल नहीं है। उन्हें टिकट नहीं मिला है। बता दें निर्मल सिंह 2014 में बिलावर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे थे, जिसमें जीत हासिल की थी।बीजेपी की पहली सूची में कश्मीर घाटी की दो सीटों पर कश्मीरी पंडितों को अपना प्रत्याशी बनाया है। जिसमें हब्बाकदल सीट से अशोक भट्ट और शंगस-अनंतनाग पूर्व से वीर सराफ को उम्मीदवार बनाया है।

पहले चरण में 24 सीटों पर 18 सितंबर को मतदान

पहले चरण में 18 सितंबर को पुलवामा, पंपोर, त्राल, किश्तवाड़, जैनापोरा, शोपियां, राजपोरा, कुलगाम, पहलगाम, डी.एच. पोरा, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन, बनिहाल, देवसर, दूरू, अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, कोकेरनाग (एसटी), शांगस-अनंतनाग पूर्व, श्रीगुफवाड़ा, बिजबेहरा, इंदरवाल, पैड डेर, नागसेनी और भद्रवाह सीट पर मतदान होगा।

Exit mobile version