गाजा में गरज रहीं इजरायल की मिसाइल,भारी बमबारी अब अंतिम रण की तैयारी

Israel Hamas War Gaza Strip Israel Missile

हमास के हमले के बाद अब इजरायल ने बदले की कार्रवाई तेज कर दी है। इजरायल और हमास के बीच जंग के 17वें दिन इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर भारी बमबारी की। इजरायली हमले में गाजा पट्टी के कई शहर तबाह हो गए। वहां इमारतें मलबों में बदल गईं हैं। इतना ही नहीं इजराइल की एयर स्ट्राइक में अब तक 4600 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है। वहीं हवाई हमले के बाद अब इजरायल ने जमीनी हमले को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इजरायल के सैनिक गाजा पट्टी से सिर्फ 5 km दूर हैं। उन्होंने यहां डेरा डाल दिया है। इजरायली सेना अब कभी भी गाजा पर जमीनी अटैक कर सकती है।

इजरायल की ओर से कह गया है गाजा पट्टी में बनी सुरंगों में हमास के आतंकियों ने अपना ठिकाना बना लिया है। ऐसे में हमास का खात्मा करने के लिए मैदानी ऑपरेशन जरूरी है।वहीं इजरायल की ओर से गाजा पट्टी में रहने वाले लोगों को लगातार शहर छोड़ने की चेतावनी जारी की जाती रही है। जिससे ग्राउंड एक्शन शुरू किया जा सके। उधर हमास गाजा के लोगों से इजरायल की चेतावनी को नजरअंदाज करने के लिए कह रहा है। इस सबके बीच इजरायल की सेना कई दिन से गाजा पट्टी को चारों ओर से घेर कर बैठी है। इजराइल सेना के जवानों को अपनी सरकार के आदेश का इंतजार है। जिससे वे हमास को मिटाने के लिए गाजा पर जमीनी हमला शुरू कर सके। उसने लेबनान में हिज्बुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। इजरायल ने गाजा में हमास और दक्षिणी लेबनान में हिज्बुल्ला के ठिकानों पर जोरदार हमला किया। जिसमें लेबनान में हिज्बुल्ला कमांडर मारा गया। हिज्बुल्ला की मौत को लेकर अल-मनार टीवी ने ये दावा किया। इससे पहले इजरायल ने हमास के तोपची डिप्टी कमांडर मुहम्मद कटमश को हमले में मार गिराया था। इजरायली सेना की ओर से बताया गया है कि सोमवार को उसने हिज्बुल्ला के दो ठिकानों पर हमले किये थे। जहां से हिज्बुल्ला के आतंकी इजरायल पर एंटी-टैंक मिसाइल और रॉकेट लॉन्च करने का षड्यंत्र रच रहे थे।

अमेरिका ने जारी की चेतावनी, हमें छेड़ा तो छोड़ेंगे नहीं

इजराइल और हमास के बीच जारी जंग के दौरान अमेरिका ने अपने दुश्मनों को सीधी चेतावनी जारी की है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि यह तय है कि ईरान अपनी परोक्ष शक्तियों के जरिए इजराइल हमास के बीच युद्ध को और भड़काना जारी रखेगा। उन्होंने चेतावनी जारी क और कहा इस दौरान अगर किसी अमेरिकी सैनिक या सशस्त्र बल को निशाना बनाया, तो बाइडन प्रशासन दुश्मनों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

बाइडेन और ऋषि सुनक के बाद फ्रांसिसी राष्ट्रपति मैक्रों जाएंगे इजरायल

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जहां रविवार को हमास पर चल रहे हमले पर फ्रांस ही नहीं स्पेन और नीदरलैंड के नेताओं के साथ भी टेलीफोन पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने आतंकवादी समूह को खत्म करने के अपने दृढ़ संकल्प को दोहराया। इजराइली पीएम नेतन्याहू ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ स्पेनिश प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ और डच प्रधानमंत्री मार्क रूटे सहित कई नेताओं से चर्चा की है। इस बीच बाइडेन और ऋषि सुनक के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों मंगलवार को इजरायल जाएंगे। जहां वे इजरायल के पीएम नेतन्याहू मिलकर उन्हें समर्थन देंगे।

Exit mobile version