क्या कोरोना की बढ़ रही है मृत्यु दर ?

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले चिंताजनक होते जा रहे हैं। भले ही संक्रमितों की संख्या हर रोज कम ज्यादा हो रही है,इसका मतलब ये नहीं है कि कोरोना विदाई की बेला पर है। सच तो ये है कि जिस दिन कोरोना के मरीजों की संख्या कम होती है उस दिन कुछ राहत मिल जाती है और उम्मीद होती है कि आने वाले दिनों में इसकी संख्या कम होने लगेगी। पर,भरोसा उस समय खत्म हो जाता है जब दूसरे दिन फिर संक्रमितों की संख्या बढ़ जाती है। इसी बीच जब कोरोना से मरने वालों का जो आंकड़ा आता है वो हमें चिंता डाल देता है। ऐसे में यह सवाल भी उठने लगा है कि क्या कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़ रहा है?

    आज शनिवार को आए 12193 नए मामले
.     शुक्रवार को 11692 संक्रमित मिले थे
.     बीते 24 घंटों में हुई 42 लोगों की मौत
.     केरल में मिल रहे हैं सर्वाधिक मरीज
.     98.66 प्रतिशत की दर से हो रहे ठीक

बीते 24 घंटों में कोरोना के 12193 मामले सामने आए हैं। अब यह संख्या बढ़कर 67 हजार 556 हो गई है। ये वो लोग हैं जो या तो अस्पताल में भर्ती हैं या फिर घर में रहकर अपना इलाज करा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दिन यानी शुक्रवार को 11,692 संक्रमित मरीज मिले थे। अब भारत में कोरोना के सक्रिय मामले बढ़कर 4 करोड़ 48 लाख 81 हजार 877 हो गए हैं।

कोरोना के 42 मरीजों की हुई मौत

कोरोना का सर्वाधिक प्रभाव केरल में देखा जा रहा है। यहां बीते 24 घंटों में लगभग एक दर्जन लोगों की मौत हुई है। जबकि पूरे देश में शनिवार को 42 लोगों की मौत हुई है। इस तरह अब मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,31,300 हो गई है। हालांकि राहत की बात ये है कि कोरोना के मरीज ठीक भी जल्दी हो रहे हैं। अब देश में ठीक होने वालों की संख्या 44,28,30,216 हो गई है। ये वो लोग हैं जिन्होंने कोरोना की जंग जीत ली है।

कोरोना में मृत्यु दर 1.18 प्रतिशत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देशव्यापी टीकारण अभियान चलाया गया है जिसके तहत अब तक पूरे भारत में 220.66 करोड़ टीकें की खुराकें दी जा चुकी हैं। माना जा रहा है इन टीकों के कारण ही मृत्यू दर में तेजी से इजाफा नहीं हो रहा है। पिछले कई दिनों से मृत्यू दर 1.18 प्रतिशत पर टिकी हुई है और ठीक होने वालों की दर 98.66 प्रतिशत आंकी गई है।

Exit mobile version