खत्म नहीं हो रहा इंदौर होल्कर स्टेडियम पिच पर बवाल,पिच को 3 डिमेरिट अंक,आईसीसी पर भड़के सुनील गावस्कर

Indore Holkar Stadium pitch 3 demerit points ICC Sunil Gavaskar

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछले दिनों इंदौर के होल्कर स्टेडियम में बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला गया था। जो ढाई दिन भी नहीं चल सका। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीत हासिल की थी। लगभग ढाई दिन में ही खत्म हुए इस टेस्ट मैच के बाद अ​ब सवाल खड़े हो रहे हैं। पिच को लेकर जारी बवाल और बयानों के दौर में अब पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर का नाम भी शामिल हो गया है।

दरअसल इंदौर टेस्ट मैच खत्म होने के बाद आईसीसी ने पिच को लेकर एक्शन लेकर उसे खराब करार दिया था। मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड की रिपोर्ट के आधार पर पिच को महज 3 डिमेरिट अंक दिए गये। आईसीसी के इस कड़े फैसले को लेकर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने नाराज हैं। गावस्कर ने नाराजगी जताई और कहा नवंबर में गाबा में एक टेस्ट मैच खेला गया था। यह मैच भी महज दो दिन में खत्म हो गया था। उस पिच को कितने डिमेरिट अंक मिले।  वहां मैच रेफरी कौन था?। गावस्कर ने कहा उन्हें लगता है कि तीन डिमेरिट अंक थोड़े कठोर हैं। ये जरूर है कि इस पिच पर गेंद टर्न हुई लेकिन यह खतरनाक नहीं थी। जब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 77 रन हो गया था जो बताता है कि पिच काफी बेहतर थी।

पहले दिन मिलने लगी थी स्पिनरों को मदद

वहीं टेस्ट के बाद पिच पर खड़े हो रहे सवालों के बीच आईसीसी का बयान भी सामने आ गया है। आईसीसी ने तीसरे टेस्ट के लिए इस्तेमाल की गई पिच को ICC पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रॉसेस के तहत खराब माना। मैच में दोनों टीम के स्पिनरों को पहले दिन की शुरुआत से ही पिच से मदद मिलने लगी। जिससे 14 विकेट गिरे। पूरे मैच के दौरान 31 विकेट गिरे। जिसमें 26 विकेट स्पिनरों की झोली में आए। जबकि केवल चार विकेट तेज गेंदबाजों को मिले और एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

टेलर बोले इंदौर की पिच लॉटरी की तरह थी

भारत के पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर की टिप्पणी ेके बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर का बयान सामने आया है। टेलर ने कहा गाबा टेस्ट के दौरान पिच ने दोनों टीमों को मदद की थी। इंदौर में ऐसा नहीं था। ऐसे में लगता है कि इस तरह की चीजों पर नजर रखनी होगी। क्योंकि लोग इस सीजन में गाबा को देखते हैं। ग्राउंड्समैन ने उस पिच पर बहुत अधिक घास छोड़ी थी। लेकिन यह किसी एक साइड के लिए ज्यादा मददगार नहीं थी। पिच ने ऑस्ट्रेलिया की तरह साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाजों को भी उतना ही सपोर्ट किया था।

Exit mobile version