विश्व कप-2023: भारत ने पाकिस्तान पर दर्ज की शानदार जीत,7 विकेट से किया परास्त, बुमराह मैन ऑफ द मैच

India registered a spectacular victory over Pakistan in ODI World Cup-2023

भारत ने क्रिकेट विश्वकप 2023 में अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए पाकिस्तान के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की है। अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने अपना अजेय रिकॉर्ड बरकरार रखते हुए पाकिस्तान पर सात विकेट से आसान जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही भारत मौजूदा आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप-2023 में अजेय रहा है। टूर्नामेंट में अपनी लगातार तीसरी जीत हासिल की है।

भारत और पाक‍िस्तान के बीच महा मुकाबला

31 ओवर में लक्ष्य किया हासिल

भारत ने 192 रन के विजय लक्ष्य को 31 ओवर में ही हासिल कर लिया। विश्व कप में भारत की पाकिस्तान पर यह आठवीं जीत थी। मैच की शुरुआत में गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। इसके बाद पाकिस्तान को 191 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने 63 गेंद में 86 रन की शानदार पारी खेलकर भारत को लक्ष्य का पीछा करने में मदद की। अहमदाबाद में खचाखच भीड़ के सामने भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी है। श्रेयस अय्यर ने अपना अर्धशतक पूरा किया और चौका लगाकर विजयी रन बनाया और भारत की व्यापक जीत का जश्न मनाने के लिए आतिशबाजी शुरू हो गई।  शुबमन गिल और विराट कोहली के विकेट जल्दी गंवाने के बावजूद मेजबान टीम लक्ष्य की ओर बढ़ती चली गई। 20 ओवर के बाद मेजबान टीम का स्कोर 142/2 था और उसे 30 ओवर में जीत के लिए सिर्फ 50 रन की जरूरत थी। इस दौरान पाकिस्तान के  शाहीन शाह अफरीदी ने रोहित शर्मा को लगातार दूसरे शतक से वंचित कर दिया। क्योंकि भारतीय कप्तान 63 रन पर 86 रन बनाकर आउट हो गए। जीत के लिए सिर्फ 36 रन की जरूरत थी, अफरीदी ने अपना दूसरा विकेट लेने के लिए भारतीय कप्तान को आउट किया। वहीं जब केएल राहुल पांचवें नंबर पर मैदान में आए तब भारत को जीत के लिए 36 रनों की जरूरत थी।

टॉस जीतकर पहले चुनी बॉलिंग

बता दें टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तानी टीम मैदान पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी। 42.5 ओवर में उसने 191 रन बनाए। उसकी पूरी टीम 191 रन पर ढेर हो गई। जिसमें टीम के कप्तान बाबर आजम ने सबसे अधिक 50 रनों की पारी खेली।वहीं मोहम्मद रिजवान ने 49 रन जोड़े। भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या के अलावा स्पिनर कुलदीप यादव के साथ रवींद्र जडेजा ने दो दो विकेट झटके।

30.3 गेंद में लक्ष्य किया हासिल

192 रन का लक्ष्य हासिल करने के लिए टीम इंडिया ने 30.3 ओवर खेले। इस दौरान 3 विकेट गंवाकर मैच अपने नाम कर लिया। इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने 63 गेंद पर सबसे अधिक 86 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने 6 छक्के और 6 चौके लगाए। वहीं श्रेयस अय्यर ने नाबाद 53 रन बटोरे तो केएल राहुल ने नाबाद 19 बनाए। शुभमन गिल और विराट कोहली ने 16- 16 रन का योगदान दिया।

प्रकाश कुमार पांडेय

Exit mobile version