हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 : चुनाव दंगल में उतरने को बेताब पहलवान, जानें टिकट की रेस में कितने रेसलर्स…!

haryana assembly election 2024 congress bjp wrestler

हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार स्थितियां पिछले 2019 के विधानसभा चुनाव से थोड़ी भिन्न हैं। पिछली बार 2019 में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे का मुकाबला हुआ था। लेकिन इस बार चुनाव के अखाडे में कई नामी पहलवानों के भी उतरने से मुकाबले में दांवपेज ज्यादा होंगे।

हाल में ओलंपिक मैडल के करीब पहुंचकर चूकने वाली महिला पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के साथ करीब दर्जनभर नामी गिरामी रेसलर्स इस बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ते हुए या फिर चुनाव का प्रचार करते नजर आ सकते हैं।

हरियाणा में सत्तारुढ़ बीजेपी को इसका अंदाजा है लेकिन इस बीच उसके खेमे के नामी पहलवान और बीजेपी नेता योगेश्वर दत्त ने गोहाना विधानसभा सीट से टिकट मांगकर पार्टी को पशोपेश में डाल दिया है। यहां से भाजपा अरविंद शर्मा को टिकट देती है तो योगेश्वर नाराज हो जाएंगे। योगेश्वर ने हाल ही में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी की थी। जिससे सवाल उठने लगे हैं कि क्या योगेश्वर इन दिनों बीजेपी से नाराज हैं। योगेश्वर दत्त ने विधानसभा चुनाव को लेकर बात करते हुए कहा था कि उन्होंने मुख्यमंत्री और केंद्रीय नेतृत्व के सामने गोहाना विधानसभा सीट से इस बार चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की थी। उन्हें गोहाना से चुनाव लड़ने का मौका मिलना चाहिए।।

दो बार हार फिर भी मैदान से हटने को तैयार नहीं योगेश्वर

दरअसल साल 2012 के ओलंपिक गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल हासिल करने वाले योगेश्वर दत्त ने हरियाणा की बरोदा विधानसभा सीट से 2019 में अपनी सियासी पारी की शुरुआत की थी। लेकिन उन्हें इस सीट पर कांग्रेस के कृष्णा हुड्डा से हरा का सामना करना पड़ा था। वहीं 2020 में जब इस सीट पर विधानसभा के उपचुनाव हुए तो एक बार फिर से योगेश्वर दत्त पर बीजेपी ने दांव लगाया, लेकिन उपचुनाव में भी हार का सामना करना पड़ा था। इस बार भी यदि योगेश्वर का जादू लोगों पर नहीं चल पाया। वे कांग्रेस प्रत्याशी इंदुराज नरवाल से चुनाव में बुरी तरह हार गए थे। दो हार के बाद भी लेकिन योगेश्वर चुनाव लड़ने से पीछे नहीं हटने को तैयार हैं। जबकि भाजपा अपना फैसला कर चुकी है। ऐसे में योगेश्वर दत्त ने कहा उन्होंने अपनी इच्छा से पार्टी आलाकमान को अवगत कराया है।

मुक्केबाज विजेंदर सिंह चुनाव लड़े लेकिन जीते नहीं

बीजेपी ने हालांकि विनेश फोगाट के परिवार की बबिता फोगाट को पिछली बार 2019 में विधानसभा के चुनाव मैदान में उतारा था। इसी प्रकार कांग्रेस ने हरियाणा के मुक्केबाज विजेंदर सिंह को टिकट देकर चुनाव के मैदान में उतारा था वे चुनाव लड़े भी लेकिन जीते नहीं।

विनेश कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरने को तैयार!

पेरिस ओलम्पिक 2024 में तकनीकी रुप से कुश्ती के फाइनल मुकाबले में अयोग्य ठहराई गईं। महिला पहलवान विनेश फोगाट इस बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी में हैं। हाला ही में विनेश ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से भी मुलाकात की थी। जिसके कई निहितार्थ निकाले जा रहे हैं। इससे पहले विनेश ने हरियाणा और पंजाब की बार्डर पर दो सौ दिन से विरोध प्रदर्शन और धरने पर बैठे किसानों से भी मिलीं थी। उस समय से ही चर्चा तेज हो गई है कि विनेश फोगाट कांग्रेस के टिकट पर इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव के मैदान में उतर सकती हैं। दरअसल पेरिस से लौटने के बाद विनेश फोगाट का दिल्ली के विमानतल से लेकर हरियाणा के उनके गांव तक जोरदार स्वागत किया गया था। यह इवेंट काग्रेस ने किया था। जिससे अब सवाल उठ रहे हैं कि क्या कुश्ती से संन्यास की घोषणा कर चुकीं विनेश फोगाट को कांग्रेस टिकट देने वाली है। क्या वे चुनाव लड़ेंगी?

Exit mobile version