7.1 तीव्रता के भूकंप से दहल उठा न्यूजीलैंड,टल गया सुनामी का खतरा

earthquake new zealand

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड के उत्तर में स्थित केरमाडेक द्वीप समूह में गुरुवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई है। बता दें चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क सेंटर यानी सीईएनसी ने यह जानकारी साझा की है। वहीं भूकंप के बाद अब वहां सुनामी का खतरा बढ़ गया है। सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी।

हालां​कि नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने बाद में कहा सुनामी के खतरे से इनकार कर दिया। सीईएनसी कीओर से कहा गया है कि भूकंप का केंद्र 30.2 डिग्री दक्षिण अक्षांश और 176.05 डिग्री पश्चिम देशांतर पर और सतह से 10 किमी की गहराई पर था। दरअसल भूकंप समुद्र में आया है। इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि भूकंप के केंद्र से 300 किमी के दायरे में सुनामी आ सकती है।

किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। बता दें न्यूजीलैंड में हर साल छोटे बड़े कई भूकंप आते हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि यह भूकंपीय गतिविधि वाले क्षेत्र के किनारों पर स्थित है। जिसे रिंग ऑफ फायर कहा जाता है। वहीं यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप का स्रोत सतह से 10 किमी गहरा था। भूकंप की तीव्रता काफी अधिक होने के चलते बड़े नुकसान की आशंका जताई जा रही थी। हालाँकि उस सीमा के भीतर सतह का अधिकांश क्षेत्र निर्जन द्वीप है। ऐसा कहा जाता है कि सूनामी में जीवन के विशेष नुकसान की कोई संभावना नहीं है। वहीं यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी द्वारा सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी। लेकिन नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने बाद में कहा कि भूकंप के बाद न्यूजीलैंड में सुनामी आने की कोई संभावना नहीं है। अभी तक भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।

Exit mobile version