बीसीसीआई ने जारी किया वेस्ट इंडीज दौरे का शेड्यूल, जानें कब और कहां खेले जाएंगे भारतीय टीम के मुकाबले

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के बाद बीसीसीआई मे भारतीय टीम की अगली सीरीज का शेड्यूल जारी कर दिया है. भारतीय टीम 12 जुलाई से 13 अगस्त के बीच वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी , जहां टीम दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज, तीन मैचों की वनडे सीरीज और पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी.  बता दें कि आखिरी बार भारतीय टीम 2019 में वेस्टइंडीज टूर पर गई थी, जहां टीम ने सभी फॉर्मेट में वेस्ट इंडीज को मात दी थी.

 

दोनों देशों के बीच खेला जाएगा 100वां टेस्ट
भारत का वेस्टइंडीज दौरा टेस्ट सीरीज के साथ शुरू होगा. साथ ही अगले टेस्ट चैंपियनशिप साईकल की भी शुरूआत भारतीय टीम के लिए यही से होगी. भारत और वेस्टइंडीज दोनों के लिए यह सीरीज बेहद खास है.  दोनों देशों के बीच खेला जाना वाला  दूसरा टेस्ट भारत और वेस्टइंडीज के बीच 100वां टेस्ट मैच होने वाला है.

 

यंगस्टर्स को मिलेगा मौका
आगामी वेस्टइंडीज दौरे में कई यंगस्टर्स को टी 20 टीम में मौका दिया जा सकता है. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले रिंकू, जितेश, यशस्वी को टीम में जगह मिल सकती है. टी 20 वर्ल्डकप भी अगले साल होना है, ऐसे में बीसीसीआई हार्दिक की कप्तानी में टी 20 के लिए एक युवा बिग्रेड तैयार कर रही है. सीनियर खिलाड़ियों की टी 20 टीम से छुट्टी कर दी गई है. माना जा रहा है कि जल्द ही बीसीसीआई  हार्दिक को टी 20 टीम के स्थायी कप्तान बना सकते हैं.

 

वर्ल्ड कप को देखते दौरा अहम
वेस्टइंडीज दौरा वर्ल्डकप के मायने से बेहद अहम माना जा रहा है. टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत की तैयारी अच्छी तरह नहीं हो पाई है, ऐसे में बीसीसीआई वर्ल्डकप की तैयारियों को लेकर कोई भी कसर नहीं छोड़ने चाहता है. बीसीसीआई वर्ल्डकप को देखते हुए टीम में नए खिलाड़ियों को भी ट्राई करने का देख रही है.

वेस्टइंडीज दौरे का शेड्यूल

टेस्ट सीरीज
पहला टेस्ट, डोमिनिका-12 से 16 जुलाई
दूसरा टेस्ट, त्रिनिदाद-20 से 24 जुलाई –

वनडे सीरीज
पहला वनडे, बारबाडोस-27 जुलाई
दूसरा वनडे, बारबाडोस-29 जुलाई
तीसरा वनडे, त्रिनिदाद-1 अगस्त

टी20 सीरीज
पहला टी-20, त्रिनिदाद-3 अगस्त
दूसरा टी-20, गुयाना-6 अगस्त
तीसरा टी-20, गुयाना-8 अगस्त
चौथा टी-20, फ्लोरिडा-12 अगस्त
पांचवां टी-20, फ्लोरिडा-13 अगस्त

Exit mobile version