जातिगत जनगणना पर कांग्रेस का जोर,राजस्थान के सीएम गहलोत ने भी कही बड़ी बात

CM Ashok Gehlot Rajasthan Caste Census

राजस्थान विधानसभा चुनाव की सरगर्मी के बाद सीएम अशोक गहलोत ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने बिहार की तर्ज पर राजस्थान में भी जातिगत जनगणना सर्वेक्षण कराने की बात कही है। सीएम अशोक गहलोत ने शुक्रवार रात कहा कि राजस्थान में बिहार की तर्ज पर जाति सर्वेक्षण कराया जाएगा।

जयपुर में पार्टी के वॉर रूम में आयोजित राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कोर कमेटी की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की गई। इस बैठक में राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर रंधावा के साथ सीएम अशोक गहलोत, आरपीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और अन्य नेता शामिल हुए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के भीतर विभिन्न जातियों और धर्मों की जनसांख्यिकी को समझने के महत्व पर जोर दिया गया। उन्होंने उल्लेख किया कि यदि उनके पास विभिन्न जातियों की आबादी पर डेटा है, तो इससे उन्हें विभिन्न समूहों के लिए विशिष्ट योजनाएं और योजनाएं तैयार करने में मदद मिलेगी। इससे पता चलता है कि पार्टी भविष्य में जाति आधारित नीतियों या कार्यक्रमों पर विचार कर सकती है।

राहुल गांधी की बात अशोक गहलोत ने बढ़ाई आगे

सीएम गहलोत ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की जाति सर्वेक्षण और जनसंख्या के अनुपात में भागीदारी की अवधारणा को राज्य में आगे बढ़ाया जाएगा। दरअसल जाति आधारित जनगणना के महत्व पर जोर देते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा जब सामाजिक सुरक्षा की बात की जाती है तो इसे तभी लागू किया जा सकता है जब यह पता हो कि जाति के आधार पर स्थिति क्या है। सीएम ने कहा देश में अलग-अलग जातियां रहती हैं। यह जातियां अलग-अलग काम करती हैं। जब हमें पता चल जाएगा कि किस जाति की आबादी कितनी है तो उनके लिए विशेष योजनाएं बनाई जा सकते हैं। बता दें इससे पहले छत्तीसगढ़ के कांकेर में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी शुक्रवार को जातिगत जनगणना कराने का समर्थन किया था। उन्होंने कहा कि कि अगर कांग्रेस छत्तीसगढ़ में फिर से सत्ता में आती है, तो बिहार की तर्ज ही राज्य में भी जाति जनगणना कराई जाएगी।

पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना

इसके साथ ही बैठक में पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना ईआरसीपी के मुद्दे को लेकर भी चर्चा की गई। कांग्रेस ने शुरू में ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की मांग के लिए पूर्वी राजस्थान में पांच दिवसीय यात्रा एक सार्वजनिक संपर्क अभियान आयोजित करने की योजना बनाई थी, जो 13 जिलों में सिंचाई और पीने के पानी की जरूरतों को पूरा करेगी। हालाँकि, यह यात्रा स्थगित कर दी गई थी। पार्टी के अध्यक्ष डोटासरा ने कहा कि ईआरसीपी मुद्दे से संबंधित यात्रा की तारीखें तय करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की जाएगी. उन्होंने कांग्रेस के चुनाव अभियान का नारा भी साझा किया, जो है “काम किया दिल से, कांग्रेस फिर से”।

Exit mobile version