किसने दी दुल्हनों को गिफ्ट में कंडोम और गर्भ निरोधक गोली!सवालों में मुख्यमंत्री कन्यादान सामूहिक विवाह योजना

Chief Minister Kanyadan

मध्य प्रदेश में चल रही मुख्यमंत्री कन्यादान सामूहिक विवाह योजना इस समय विवादों में घिरी हुई है। शिवराज सरकार ने गरीब कन्याओं के विवाह के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना शुरु की है, जो शुरुआत से ही विवादों में रही। कभी घटिया उपहार दिए गए तो कभी पहले से शादीशुदा युवक युवतियों को इस योजना का लाभ दिलाने के लिए फिर से सात फेरे करा दिए। इसके अलावा पिछले दिनों सामूहिक विवाह में कन्याओं की मेडिकल जांच कराने के बाद सियासत गरमा गई थी। अब एक बार फिर मुख्यमंत्री कन्यादान योजना चर्चा में है।

इस बार मामला आदिवासी अंचल से जुड़ा है। जहां योजना के तहत वधु को दिए जाने वाले उपहार में मेकअप बॉक्स दिया गया था। ये सामान्य बाद है, लेकिन जब वधुओं ने ये मेकअप बॉक्स खोला तो वे शर्मसार हो गईं। दरअसल मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत उपहार में दिए गए मेकअप बॉक्स में मेअपक के सामान के साथ कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां रखीं थीं। ये मामला आदिवासी बहुल झाबुआ जिले के थांदला का है।

कांग्रेस का आरोप-कमीशन के लिए बांट दिए कंडोम!

दरअसल सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से 296 जोड़ो का आयोजित सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किया गया था। जिसमें दुल्हन के श्रृंगार बॉक्स में गर्भनिरोधक गोलियों के साथ कंडोम के पैकेट भी बांट दिए गए थे। मध्य प्रदेश में इस बेहद अजीबोगरीब घटना सामने आने के बाद सियासी विवाद पैदा हो गया। वहीं इसका कुछ लोगों ने शिकायत भी कर दी। उनका कहना है कि इसके अलावा भी इस कार्यक्रम में कई अनियमितताएं सामने आई हैं। जिसकी जांच होनी चाहिए। शिकायतकर्ता का कहना है कि सरकारी कार्यक्रम शादी का कार्यक्रम होते हुए भी बेतुका हो रहा है। जिसकी गहनता से जांच होनी चाहिए। ठेकेदारों ने फूलमाला, हवन सामग्री, पानी और खाने के पैकेट आदि में घटिया और कम सामग्री सप्लाई की है। इसकी शिकायत विवाह स्थल पर वर-वधु ने भी सीईओ और एसडीएम से की थी। कांग्रेस ने इसे सियासी और चुनाव मुद्द बनाते हुए बीजेपी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। कांग्रेस ने इसे शर्मनाक बताते हुए कहा दरअसल कमीशनखोरी के चलते ये सब हो रहा है।

स्वास्थ विभाग का तर्क-परिवार नियोजन को लेकर जागरुक करना

वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कुछ अलग ही तर्क दे रहे हैं। परिवार नियोजन कार्यक्रम प्रभारी डॉ.अशोक पटेल ने तर्क दिया कि विभाग दरअसल नव दंपतियों को परिवार नियोजन को लेकर जागरुक करने और इसका महत्व बताने की कोशिश कर रहा है। उन्हें इसके साधन भी उपलब्ध कराए जाने हैं। ये केवल झाबुआ में नहीं पूरे प्रदेश में हो रहा है। उन्होंने कहा झाबुआ में परिवार नियोजन कार्यक्रम सफलता से संचालित किया जा रहा है। इसी के तहत वर वधु को मेकअप बॉक्स के साथ कंडोम और गर्भ निरोधक गोलियां दी गईं ।

Exit mobile version