छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: चुनावी शंखनाद के बाद कांग्रेस की सूची में फंसा ये पेंच,बीजेपी ने क्यों कसा तंज!

Chhattisgarh Assembly Elections BJP CM Bhupesh Baghel

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का शंखनाद हो चुका है। बीजेपी ने 90 विधानसभा सीटों में से 85 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार भी घोषित कर दिये हैं लेकिन कांग्रेस अभी तैयारी ही कर रही है। ऐसे में बीजेपी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा है कि कांग्रेस में अंदर खाने सर फुटौव्वल जारी है। दरअसल छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 90 में से 85 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर एक तरह से उसने कांग्रेस से बढ़त बना ली है। वहीं कांग्रेस ने 6 सिंतबर को पहली सूची जारी करने की घोषणा की थी लेकिन पार्टी अभी भी उम्मीदवारों के नाम पर ही माथापच्ची कर रही है। आखिर कांग्रेस में कहां मामला फंस रहा है और पार्टी क्यों उम्मीदवारों की सूची जारी नही कर पा रही है।

छत्तीसगढ़ में चुनाव का बिगुल बज चुका है। आयोग ने चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है और 13 तारीख से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो रही है।। भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस से लीड लेते हुए राज्य के 90 विधानसभा सीटों में से 85 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान भी कर दिया है। बीजेपी ने 85 सीटों में से 30 पर एसटी, 10 सीटों पर एससी और 32 सीटों पर ओबीसी उम्मीदवार मैदान में उतारें है। सभी उम्मीदवारों में से 18 महिला उम्मीदवार है। इस तरह से बीजेपी ने महिला समेत समाज के सभी वर्गों को साधने का प्रयास किया है। लेकिन इस सबके बीच कांग्रेस पार्टी अभी पहले चरण के चुनाव के लिए भी उम्मीदवारों की सूची जारी नही कर पाई है जबकि 13 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना है कि कांग्रेस पार्टी की सभी तैयारियां पूरी हो गई है और जल्द ही कांग्रेस पार्टी भी अपनी लिस्ट जारी कर देगी। वहीं छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इस बार कम से कम 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। जिसे लेकर पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा का कहना है छत्तीसगढ़ इलेक्शन 2023 के लिए कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की लिस्ट बहुत जल्द जारी करने वाली है। शैलजा ने यह भी कहा छत्तीसगढ़ सरकार के कार्यों के आधार पर पार्टी जनता से वोट मांगेगी। चुनाव के लिए कांग्रेस पूरी तरह से तैयार हैं।

बीजेपी प्रचार के बीच लिस्ट को लेकर कस रही तंज

ऐसे में कांग्रेस की लिस्ट में हो रही देरी को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस पार्टी पर तंज कसती नजर आ रही है। छत्तीसगढ़ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव ने कहा कांग्रेस पार्टी उम्मीदवारों का ऐलान करने के लिए तारीख पर तारीख दे रही है लेकिन उम्मीदवारों की घोषणा नही कर पा रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के भीतरखाने इतना सिर फुटब्बल है कि कई तारीख देने के बाद भी कांग्रेस पार्टी अपने उम्मीदवारों का ऐलान नही कर पा रही है। दरअसल चुनाव आयोग ने राज्य में दो चरणों में होने वाले चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा 9 अक्टूबर को ही कर दी है। छत्तीसगढ़ में पहले चरण का चुनाव 7 नवंबर को और दूसरे चरण का चुनाव 17 नवंबर को होने जा रहा है। पहले चरण के लिए शुक्रवार से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो रही है लेकिन अभी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार तय नही हुए है। जाहिर है कांग्रेस में टिकट को लेकर अन्दर खाने बहुत कुछ चल रहा है। जिसकी वजह से पार्टी अबतक अपने उम्मीदवारों का ऐलान नही कर पा रही है।

Exit mobile version