जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के आवास पर छापेमारी की

जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के आवास पर छापेमारी की

जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के आवास पर छापेमारी की

किरू हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट से जुड़े 300 करोड़ रुपये के रिश्वत मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 22 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के आवास पर छापेमारी की। दिल्ली में 29 अन्य स्थानों पर एक साथ छापेमारी की गई। राज्यपाल के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान मलिक ने आरोप लगाया था कि उन्हें जलविद्युत परियोजना से जुड़ी फाइलों को मंजूरी देने के लिए रिश्वत की पेशकश की गई थी।

2021 में मलिक पर भ्रष्टाचार के पिछले आरोप
17 अक्टूबर, 2021 को राजस्थान के झुंझुनू में एक कार्यक्रम के दौरान सत्यपाल मलिक ने खुलासा किया कि जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल रहते हुए उन्हें करोड़ों की रिश्वत की पेशकश की गई थी। उन्होंने दावा किया कि उन्हें बीजेपी गठबंधन सरकार के एक मंत्री समेत एक प्रमुख उद्योगपति और महबूबा मुफ्ती से ऑफर मिला है. मलिक ने कहा कि संभावित घोटालों का पता चलने के बाद उन्होंने पारदर्शिता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए दोनों प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया।

सीबीआई ने दो अलग-अलग मामलों में एफआईआर दर्ज की
भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई ने दो एफआईआर दर्ज की हैं. पहली एफआईआर लगभग 60 करोड़ रुपये के ठेके देने में कथित भ्रष्टाचार पर केंद्रित है, जिसमें 2017-18 में जम्मू और कश्मीर कर्मचारी स्वास्थ्य देखभाल बीमा योजना के लिए एक बीमा कंपनी से रिश्वत लेना शामिल है। दूसरी एफआईआर किरू हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट (एचईपी) के सिविल कार्य के लिए 2019 में एक निजी फर्म को 2,200 करोड़ रुपये का ठेका देने में भ्रष्टाचार से संबंधित है। दोनों मामलों की जांच सीबीआई कर रही है. अपने बेबाक बयानों से सुर्खियां बटोरने के लिए जाने जाने वाले मलिक किसान आंदोलन, राष्ट्रपति चुनाव और उत्तर प्रदेश में भाजपा की जीत सहित विभिन्न मुद्दों पर केंद्र सरकार के आलोचक रहे हैं।

Exit mobile version