क्या रोहित शर्मा से छीनने वाली है भारतीय टीम की कप्तानी ? बीसीसीआई ने दिए संकेत, जल्द हो सकता है कोई बड़ा फैसला

भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से करारी हार का सामना करना पड़ा. भारत ने फाइनल 209 रनों से गंवाया, जिसके बाद से रोहित शर्मा की कप्तानी पर सवाल उठने शुरू हो गए है. रोहित की कप्तानी में इससे पहले भारत को एशिया कप और टी 20 वर्ल्डकप में भी हार का सामना करना पड़ा था. लगातार टूर्नामेंट्स में हार के इसी सिलसिले के कारण अब उनकी कप्तानी पर खतरा मंडराने लगा है. कहा जा रहा है कि बीसीसीआई जल्द ही रोहित शर्मा पर कोई बड़ा फैसला लें सकती है.

 

वेस्टइंडीज टूर के बाद होगा फैसला
रिपोर्ट्स की माने तो बीसीसीआई वेस्टइंडीज टूर के बाद रोहित शर्मा के साथ बैठेगी और उनकी कप्तानी के ऊपर फैसला करेगी. लोगों को उम्मीद थी कि रोहित आईपीएल की तरह अपनी कप्तानी के जलवे से भारत का आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म करेंगे, लेकिन  शर्मा की कप्तानी में तो भारत की टीम और कमजोर होती चली गई और एक के बाद एक टूर्नामेंट हारती गई.

 

बीसीसीआई ने ढूंढने शुरू किए विकल्प
WTC के अगले साईकल को देखते हुए टीम इंडिया की कप्तानी में बदलाव की चर्चा तेज हो गई. रोहित की भी उम्र 35 हो गई है , ऐसे में बीसीसीआई ने नए विकल्पों को बारे में सोचना शुरू कर दिया है. कहा जा रहा है कि टेस्ट की टीम पूरी ट्रॉसफॉर्म हो सकती है. यंगस्टर्स को मौका दिया सकता है और सीनियर प्लेयर्स को  बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है. टीम के साथ कोचिंग मैनेजमेंट की भी छुट्टी होने का अंदेशा जताया जा रहा है.

 

कप्तानी के विकल्प

1.अजिंक्य रहाणे
अंजिक्य रहाणे भी सीनियर प्लेयर है, जिन्होंने अपनी कप्तानी का लोहा मनवाया है. रहाणे की कप्तानी में भारत आज तक टेस्ट मैच नहीं हारा है. WTC फाइनल में भी रहाणे ने शानदार वापसी करी है. उन्होंने अपने प्रदर्शन से सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी और वापस खींचा हैं. ऐसे में वे रोहित की जगह टेस्ट चैंपियनशिप के अगले सर्कल की कप्तानी के लिए अच्छी च्वॉईस होंगे.

2.केएल राहुल
रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में राहुल ने टीम की टेस्ट कप्तानी की जिम्मेदारी निभाई है. राहुल को आईपीएल में भी कप्तानी का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है. हालांकि राहुल को अगर कप्तानी के लिए दावेदार बनना है तो उन्हें अपनी बल्लेबाजी में सुधार लाना होगा और टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करना पड़ेगा.

3. ऋषभ पंत
ऋषभ पंत को बीसीसीआई फ्यूचर कैप्टन के रूप में देख रही है. वे युवा है इसलिए उन्हें कप्तानी का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. पंत शानदार बल्लेबाजी के साथ विकेटकीपिंग भी करते है. कप्तानी की बात करें तो ऋषभ पंत आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभालते हैं. उन्हें कप्तानी करने का ठीक-ठाक अनुभव है.

Exit mobile version