बुशरा बीबी के कहने पर इमरान ने जिस आईएसआई चीफ को हटाया वही है आज सबसे बड़ा दुश्मन

Bushra Bibi Imran

पुराने लोग अक्सर कहा करते थे कि किसी भी झगड़े के पीछे तीन कारण होते हैं जर जोरु और जमीन। जी हां से आज पाकिस्तान में सच साबित होते दिखाई दे रहा है। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में यह कहावत सच साबित होते दिखाई दे रही है। जिसे मुनीर को इमरान खान ने प्रधाानमंत्री रहते पत्नी बुशरा बीबी के कहने पर आईएसआई चीफ के पद से हटाया था, वही मुनीर आज पाकिस्तान की सेना का अध्यक्ष है। जो किसी भी सूरत में इमरान खान को छोड़ना नहीं चाहता है।

भुखमरी का दंश झेल रहे पाकिस्तान में सियासी ‘जंग’

बता दें पाकिस्तान में इन दिनों हालात ​ठीक नहीं है। भुखमरी का दंश झेल रहे पाकिस्तान में इन​ दिनों पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थक उनकी गिरफ्तारी के विरोध में सड़क पर उतरे हुए हैं। 9 मई को इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थकों ने लाहौर में PM आवास पर हमला बोल दिया था। इसके अलावा सेना कमांडरों के आवास और दफ्तर पर भी हमला किया गया। इतना ही नहीं रावलपिंडी में सेना मुख्यालय पर पेट्रोल बम से हमला किया गया। हिंसक प्रदर्शन में कई लोग मारे जा चुके हैं।

इमरान से है मुनीर को पुरानी खुन्नस

घटना के बाद पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल आसिम मुनीर ने कहा था कि इस दिन को काला दिन के रूप में याद किया जाएगा। मुनीर ने धमकी देते हुए कहा है कि हिंसा करने वालों पर ऐसी कार्रवाई की जाएगी कि अगली नस्लें याद रखेंगी। ये वहीं मुनीर हैं जिन्हें अक्टूबर 2018 में ISI चीफ बनाया गया था लेकिन महज आठ महीने बाद ही मुनीर को पद से हटा दिया गया। ISI चीफ से हटाए जाने के इस फैसले के पीछे मुख्य किरदार थीं तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी। दरअसल बुशरा बीबी के खिलाफ मुनीर ने उनके ही पति तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान से ये शिकायत की थी कि बुशरा बीबी ने पाकिस्तान के बिजनेसमैन रियाज मलिक से हीरों का हार तोहफे में लिया है। चूंकी प्रधानमंत्री की पत्नी होने के नाते उन्हें ये हार नहीं लेना चाहिए। इतना ही नहीं मुनीर ने एक दूसरी महिला फरहत शहजादी का नाम इमरान के सामने लेते हुए कहा था कि बुशरा बीबी की करीबी होने की वजह से फरहत शहजादी उनके प्रभाव का इस्तेमाल कर बड़े लोगों से डील कर रही हैं। इमरान खान को मुनीर की बातों में साजिश की बू आने लगी और उन्होंने कुछ समय बाद जनरल मुनीर को ISI चीफ पद से हटाने का आदेश दिया था। लेकिन कुर्सी ​के पास स्थाई नहीं रहते, अप्रैल 2022 को शाहबाज शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने। और उन्होंने इमरान खान से खुन्नस रखने वाले जनरल मुनीर को सेनाध्यक्ष बना दिया।

मुनीर पर व्यक्तिगत दुश्मनी निकालने का आरोप

अब पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान कहते फिर रहे हैं कि सेना अध्यक्ष जनरल मुनीर उनसे अपनी व्यक्तिगत दुश्मनी निकाल रहे हैं। बता दें इमरान खान के खिलाफ करीब 120 से अधिक मामले दर्ज हैं। पिछले दिनों 13 मई को इस्लामाबाद हाईकोर्ट से उन्हें जमानत दी थी। ये जमानत उन्हें अगले दो सप्ताह के लिए मिली है। दो सप्ताह बाद उनकी गिरफ्तारी होती है तो देश भर में एक बार फिर से उग्र प्रदर्शन हो सकते हैं।

Exit mobile version