Breaking News Updates:संविधान दिवस पर सुप्रीम कोर्ट के समारोह में भाग लेंगे PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी सुप्रीम कोर्ट में संविधान दिवस समारोह में भाग लेंगे। 26 नवंबर 1949 में संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया था। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअल जस्टिस क्लाक,डिजिटल कोर्ट और एस 3 ड्ल्बू एस वेबसाइट भी शुरू करेंगे।

संविधान निर्माण में बाबा साहेब अंबेडकर की भूमिका मुख्य रही। उनको संविधान निर्माता कहा जाता है। संविधान सभा में कुल 379 सदस्य थे जिसमें 15 महिलाऐं शामिल थी।

इस समिति ने 26 नवंबर 1949 को संविधान बनाकर तैयार किया था और 26 जनवरी 1950 को संविधान को लागू किया गया। यही वजह है कि हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवास मनाया जाता है।

अमिताभ बच्चन

बिग बी की फोटो और आवाज़ को लेकर कोर्ट का बड़ा फैसला

 

बिग बी की फोटो और आवाज को लेकर कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने फैसले मे कहा है कि अमिताभ बच्चन की आवाज, उनके तस्वीर और उनके व्यक्तिगत प्रतीकों को बिना उनकी इजाज़त के नहीं इस्तेमाल किया जा सकता।

कोर्ट ने ये फैसला बिग बी की एक याचिका पर सुनाया। बिग बी के वकील हरीश साल्वे की याचिका मे कहा गया था कि उनकी नाम , आवाज और तस्वीर का गलत तरीके से उपयोग करके के बी सी लॉटरी पंजीकरण केबीसी की नकल है। उसमें पंजीकरण के लिए पैसे जमा कराए जा रहे हैं। बिग बी की इस याचिका पर कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया।

 

 

 

गुजरात चुनाव सभी दलों ने झोंकी ताकत

गुजरात चुनाव बीजेपी आज जारी करेगी संकल्प पत्र

 

गुजरात चुनाव में प्रचार जोरों पर है। गुजरात चुनावों में बीजेपी आज संकल्प पत्र जारी करेगी। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा हिम्मत नगर में रोड शो करेंगे। आप संयोजक अरविंद केजरीवाल अलग अलग सभाऐं करेंगे।

गुजरात विधनासभा चुनावों में वोटिंग एक और पांच दिंसबर को ही। दोनों चरणों के पहले प्रचार जोरों पर है। गुजरात प्रचार के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने साल 2002 की बात की। शाह ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार थी तब असमाजिक  त्तवों के हौसले बुलंद थे। शाह ने कहा कि बीजेपी सरकार ने इन तत्वों को 2002 मे सबक सिखाया तब से गुजरात में स्थायी शांति है। ये तत्व 2022 तक अशांति नहीं फैला सके। हांलाकि शाह के इस बयान पर ओवैसी ने आपत्ति दर्ज की और चुनावी सभा में पलटवार भी किया।

 

 

 

 

 

Exit mobile version