ब्रेकिंग अपडेट:इंदौर में मौत की बावड़ी, अब तक 35 मौत, मातम में बदली राम जन्मोत्सव की खुशियां,अभी भी जारी है रेस्क्यू

breaking-news

मध्यप्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर में रामनवमी पर हुए हादसे में अब तक 35 लोग अपनी जान से हाथ धो चुके हैं। इस मामले में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जांच के आदेश दे दिए हैं। इसके अलावा राज्य और केंद्र सरकारों ने पीड़ित परिवारों को आर्थिक मदद का ऐलान किया है। बता दें इंदौर में गुरुवार को लोग रामनवमी के जश्न में डूबे थे। शहर के सबसे पुराने इलाकों में एक स्नेह नगर के बेलेश्वर महादेव मंदिर में राम जन्मोत्सव को लेकर हवन चल रहा था लेकिन जब लोग पूर्ण आहुति के लिए अपनी जगह पर खड़े हुए तो बड़ा हादसा हो गया। बावड़ी की छत ढहने से दर्जनों लोग करीब 50 फुट गहरे गढ्ढे में गिर गए। इंदौर संभाग आयुक्त पवन शर्मा ने हादसे में अब तक 35 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। वहीं अब तक 18 लोगों को बचाया जा चुका है।

पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को देंगे भोपाल को वंदे भारत ट्रेन की सौगात, हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को करेंगे रवाना

भारतीय रेलवे एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने जा रहा है। नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली और भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के बीच चलाई जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अप्रैल शनिवार को रानी कमलापति स्टेशन से भोपाल नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 7ण्45 घंटे में 708 किमी की दूरी तय करेगी। इसके साथ ही भारत को अपनी 11वीं वंदे भारत ट्रेन मिल जाएगी। वंदे भारत एक्सप्रेस शताब्दी एक्सप्रेस के मुकाबले नई दिल्ली और भोपाल के बीच की दूरी तय करने में करीब एक घंटे कम समय लेगी। यह ट्रेन भोपाल डिवीजन से सुबह चलेगी। भोपाल औऱ नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल 16 कोच होंगे। यह पलवल.आगरा सेक्शन के बीच 160 किमी प्रति घंटा। आगरा ललितपुर सेक्शन के बीच 130 किमी प्रति घंटा और ललितपुर.बीना सेक्शन के बीच 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी।

भोपाल में तीनों सेनाओं की कमांडर कॉन्फ्रेंस का दूसरा दिन,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह होंगे कॉन्फ्रेंस में शामिल

भोपाल। मध्यप्रदेश में तीनों सेनाओं की कमांडर कान्फ्रेंस का शुक्रवार 31 मार्च को दूसरा दिन है। दूसरे दिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कांफ्रेंस में शामिल होंगे। नौसेना, थलसेना और वायुसेना अध्यक्ष के अलावा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और तीनों सेनाओं के वरिष्ठतम अधिकारी भी शामिल होंगे। वाइस चीफ, चीफ आफ इंट्रीगेटेड डिफेंस स्टाफ, 7 आर्मी कमांडर, कमांडर 3 नेवल कमांड के प्रमुख भी कांफ्रेंस में शामिल होने भोपाल पहुंच चुके हैं। बता दें इस दौरान भारतीय सेना की रणनीति, रक्षा मामलों में आत्मनिर्भरता सहित अन्य विषयों पर चर्चा होगी।

दिल्ली में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, सीएम केजरीवाल ने बुलाई समीक्षा बैठक

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। हालांकि राज्य सरकार संक्रमण की स्थिति पर नजर रखे हुए है। सीएम अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को इस संबंध में समीक्षा बैठक बुलाई है। इससे पहले गुरुवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कोरोना के बढ़ते मामलों पर समीक्षा करने के लिए बैठक की थी। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, सरकारी अस्पतालों के चिकित्सा निदेशक, महामारी विज्ञानी और विषाणु विशेषज्ञ शामिल थे। स्वास्थ्य विभाग आज शुक्रवार को केजरीवाल को स्थिति के बारे में सूचित करेगा। जिसके बाद सरकार जरुरी दिशा निर्देश जारी कर सकती है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में पिछले साल 31 अगस्त के बाद पहली बार कोरोना के मामले बढ़कर 300 हो गए जबकि संक्रमण दर बढ़कर 13ण्89 प्रतिशत हो गई।

अब दक्षिण अमेरिकी देश चिली में आया भूकंप, अफगानिस्तान में भी लगे झटके

दक्षिण अमेरिकी देश चिली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। गुरुवार देर रात आए इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6ण्2 मापी गई है। इसके बाद अफगानिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के मुताबिक चिली में भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6ण्2 मापी गई है। इसका केंद्र चिली की राजधानी सैंटियागो से दक्षिण पश्चिम में 328 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है। चिली में ये भूकंप 30 मार्च को 12 बजे आया था। इसका केंद्र जमीन के अंदर 13 किमी गहराई में था। इससे पहले बीते 23 मार्च को भी चिली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई थी।

 

Exit mobile version