ब्रेकिंग न्यूज अपडेट:PFI फुलवारी शरीफ मामला,एनआईए की रेड,अजमेर दौर पर पीएम मोदी,नेपानी पीएम की भारत यात्रा

breaking news

पीएफआई-फुलवारी शरीफ मामला, NIA की कर्नाटक, केरल और बिहार में 25 जगहों पर रेड

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण ने बुधवार 31 मई को बिहार के फुलवारी शरीफ में प्रतिबंधित इस्लामिक संगठन पीएफआई के एक संदिग्ध मॉड्यूल के खिलाफ अपनी जांच के तहत देशभर में 25 जगहों पर छापेमारी की। बिहार, केरल और कर्नाटक में पीएफआई के जमीनी कार्यकर्ताओं के यहां छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है। पिछले साल 12 जुलाई को फुलवारीशरीफ पुलिस थाने में दर्ज किया गया था। 10 दिन बाद एनआईए ने फिर से मामला दर्ज किया था। अभी तक की एनआईए तफ्तीश के मुताबिक फुलवारी शरीफ मामला पीएफआई से जुड़े आरोपियों, संदिग्ध व्यक्तियों की गैरकानूनी व देश विरोधी गतिविधियों में संलिप्तता से जुड़ा है, जो पटना के फुलवारीशरीफ इलाके में इकट्ठा हुए थे।

आज से 4 दिवसीय भारत के दौरे पर नेपाली पीएम पुष्प कुमार दहल प्रचंड

अपने तीसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कुमार दहल प्रचंड बुधवार से भारत दौरे पर होंगे। चीन से पहले निमंत्रण मिलने के बावजूद प्रचंड ने भारत को अपने तीसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे के लिए चुना है। नेपाल, भारत और चीन दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आज से 3 जून तक 4 दिवसीय भारत यात्रा पर पुष्प कुमार दहल प्रचंड होंगे। प्रचंड के साथ एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आएगा। नेपाल पीएम का भारत दौरा काफी अहम माना जा रहा है। ड्रैगन की कूटनीति सहित कई समझौतों पर मुहर लगेगी।

अजमेर के दौरे पर पीएम नरेन्द्र मोदी,चुनाव प्रचार का करेंगे शंखनाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मई को अजमेर में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वो दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों का बिगुल भी फूंकेंगे। पीएम के दौरे को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। अजमेर के कायड़ विश्राम स्थली में होने वाली जनसभा को लेकर बीजेपी पिछले एक सप्ताह से भीड़ जुटाने के लिए मेहनत कर रही है। पीएम मोदी की इस रैली में भारी भीड़ जुटने की उम्मीद भी है। पीएम मोदी की इस रैली में “संपर्क से समर्थन” कार्यक्रम की शुरुआत भी होगी। राजनीतिक मायनों में पीएम मोदी का यह दौरा आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर अहम माना जा रहा है। वर्तमान में अजमेर संभाग की 29 विधानसभा सीटों में भाजपा के पास महज 13 सीटें हैं। कांग्रेस भी भाजपा के बराबर 13 सीटों पर काबिज है। भाजपा की कोशिश रहेगी कि अजमेर संभाग में 2013 के विधानसभा चुनावों की तरह क्लीन स्वीप करे। 2013 विधानसभा चुनावों में भाजपा ने यहां 27 सीटें हासिल की थी।

राहुल गांधी ने अमेरिका पहुंचते ही बीजेपी और आरएसएस पर साधा निशाना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेरिका के दौरे पर हैं। यहां सैन फ्रांसिस्को में उन्होंने भारतीयों से मुलाकात की और उन्हें संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि कुछ महीने पहले हमने कन्याकुमारी से कश्मीर तक यात्रा शुरू की थी। वे भी यात्रा कर रहे थे। हमने देखा था कि भारत में राजनीति के जो सामान्य टूल थे जैसे जनसभा, लोगों से बातचीत, रैली वे अब काम नहीं कर रहे हैं। हमें राजनीति के लिए जिन संसाधानों की जरूरत पड़ती है। उन्हें बीजेपी और आरएसएस नियंत्रित कर रहे हैं। लोगों को धमकी दी जा रही है। एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

HDFC लाइफ इंश्योरेंस में आज हो सकती है बड़ी ब्लॉक डील,Abrdn बेच सकती है 1.66% हिस्सेदारी

एडिनबर्ग स्थित Abrdn ने 563.20-585.15 रुपये के प्राइस बैंड में शेयरों की पेशकश की है। इस कंपनी को पहले स्टैंडर्ड लाइफ एबरडीन के नाम से जाना जाता था। ब्रिटेन की इन्वेस्टमेंट कंपनी Abrdn ब्लॉक डील के जरिए एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड HDFC Life Insurance में 1.66 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक यह ब्लॉक डील 31 मई को होने की संभावना है। इस डील के तहत 3.57 करोड़ शेयर बेचे जा सकते हैं। एक दिन पहले 30 मई को कंपनी के शेयरों में 1.72 फीसदी की तेजी देखी गई थी और यह स्टॉक NSE पर 589 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

कई राज्यों में बारिश आंधी के आसार,राजस्थान में बारिश से बदले हालात

राजस्थान, MP और दिल्ली समेत 9 राज्यों में मौसम बदल गया। दिल्ली में तेज आंधी से साथ बारिश हुई। MP में भी बूंदाबांदी हुई है। राजस्थान में पिछले तीन दिन बारिश से जुड़ी घटनाओं में 20 लोगों की मौत हो गई है। मई के महीने में पिछले 15 सालों में ऐसा पहली बार हुआ। पिछले 24 घंटों में राज्य के 10 जिलों में आंधी चली। इससे कई जगह भारी नुकसान हुआ। उधर, IMD ने बताया कि आज देर रात तक राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं, दिल्ली में 4 जून तक हल्की और तेज बारिश हो सकती है।

Exit mobile version