ब्रेकिंग न्यूज अपडेट: पीएम मोदी की ऑस्ट्रेलियन सुपर कंपनी के सीईओ से मुलाकात,G20 समिट का दूसरा दिन, आज से बदले जाएंगे दो हजार के नोट

breaking news

सिडनी में पीएम मोदी ने की ऑस्ट्रेलियन सुपर कंपनी के सीईओ से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन देशों के दौरे पर जापान, पापुआ न्यू गिनी के बाद अब ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुके हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी सिडनी पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया की बड़ी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की। पीएम ने फोर्ट्सक्यू फ्यूचर Industries के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन Dr Andrew Forrest से उन्होंने मुलाकात की है। इसी तरह पीएम कई और कारोबारियों और बड़े Influencers से मुलाकात करेंगे। दोपहर बाद सिडनी के ओलंपिक पार्क में मोदी का सुपर शो होगा। जिसमें प्रधानमंत्री ऑस्ट्रेलिया में रहे रहे 20 हजार से ज्यादा भारतीयों को संबोधित करेंगे।

G20 समिट का दूसरा दिन,चीन समेत पांच देशों ने बनाई दूरी

कश्मीर में 22 मई को शुरू हुई G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की मीटिंग का मंगलवार को दूसरा दिन है। इस मीटिंग में 5 देश चीन, सऊदी अरब, तुर्किये, इंडोनेशिया और इजिप्ट शामिल नहीं हो रहे हैं। इससे पहले शेरपा अमिताभ कांत ने कहा- फिल्मों की शूटिंग के लिए कश्मीर से बेहतर कोई जगह हो ही नहीं सकती। हमारा फोकस इकोनॉमी को बूस्ट करने के अलावा फिल्म टूरिज्म बढ़ाने पर भी है। सरकार यहां आने वाले फिल्ममेकर्स की लोकेशन ढूंढने में, लोकेशन शिफ्ट करने में मदद भी करेगी।

आज से बदले जाएंगे दो हजार के नोट,बैंक में ही करा सकेंगे KYC

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की गाइडलाइन के मुताबिक मंगलवार 23 मई से दो हजार रुपये के नोट बदले जाएंगे। सभी बैंकों की शाखाओं में यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। सुव्यवस्थित तरीके से नोट बदले जाएं और ग्राहकों को असुविधा न हो, इसके लिए कई बैंक शाखाओं में अलग से काउंटर लगाए गए हैं। आम लोगों को एक बार में कुल 20,000 रुपये तक के 2,000 रुपये के नोटों यानी 2,000 रुपये के दस नोटों को बदलने के लिए किसी फॉर्म की जरूरत नहीं होगी। बता दें तीन दिन पहले 19 मई को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 का नोट सर्कुलेशन से वापस लेने का ऐलान किया था। लोग 30 सितंबर तक ये नोट बैंकों में चेंज या अकाउंट में जमा करवा सकते हैं।

मैं निकला गड्डी लेके…राहुल गांधी ने की ट्रक की सवारी

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ट्रक की सवारी करते नजर आए। दरअसल राहुल गांधी दिल्ली से ट्रक पर सवार होकर चंडीगढ़ के लिए निकले। इससे पहले अंबाला में उन्होंने ट्रक ड्राइवरों से मुलाकात की। राहुल गांधी ने मुलाकात के दौरान ड्राइवरों के मुद्दों और उनकी समस्याओं को भी समझने की कोशिश की। ट्रक की सवारी का राहुल का ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

केजरीवाल आज करेंगे ममता बनर्जी से मुलाकात, अध्यादेश के खिलाफ मांगेंगे समर्थन

दिल्ली में अधिकारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग से जुड़े केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विपक्ष के सभी बड़े नेताओं से मिल रहे हैं। इसी कड़ी में आज सीएम केजरीवाल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात करेंगे। बताया जाता है कि दोनों के बीच दोपहर करीब 3 बजे के मुलाकात होगी। इस दौरान अरविंद केजरीवाल केंद्र सरकार की तरफ से लाए गए अध्यादेश के खिलाफ ममता बनर्जी से समर्थन मांगेंगे। वहीं 24 मई बुधवार को को केजरीवाल मुंबई में उद्धव ठाकरे और शरद पवार से मुलाकात करेंगे। दरअसल, आम आदमी पार्टी राज्यसभा में बिल को पास होने से रोकने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है।

उत्तर भारत को अज मिलेगी गर्मी से राहत,पारा 5 डिग्री तक गिरेगा

बीते दो दिनों से भीषण गर्मी से जूझ रहे उत्तर भारत को आज से राहत मिलने की उम्मीद है। मंगलवार से यहां पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने वाला है। इसे अरब सागर से आ रही नम हवाओं से भी ताकत मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार दिन तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और यूपी में गरज-चमक, आंधी के साथ ओले गिरने और बारिश के आसार हैं। बुधवार-गुरुवार को उत्तर भारत में दिन के सामान्य तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आएगी। बिहार, पश्चिम बंगाल में सोमवार को गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलेंगी। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में भी 24 और 25 मई को गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश होगी।

Exit mobile version