ब्रेकिंग न्यूज अपडेट: उत्तरी नाइजीरिया में नाव पलटने से 100 लोगों की मौत,जम्मू-कश्मीर में भूकंप,उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा बिपरजॉय

breaking news today

उत्तरी नाइजीरिया में नाव पलटने से बड़ा हादसा,100 लोगों की मौत

अफ्रीकी देश उत्तरी नाइजीरिया में एक भीषण नाव हादसा हो गया। नाव हादसे में करीब 100 लोगों की मौत होने की सूचना मिली है। जानकारी के अनुसार उत्तरी नाइजीरिया के सौ लोग नाव में सवार होकर शादी समारोह से वापस लौट रहे थे। इसी दौरान नाव पलटने का ये हादसा हो गया। अचानक ओवलोडिंग के चलते नाव पलट गई। जिससे करीब 100 लोगों की मौत हो गई है।

जम्मू-कश्मीर में लगे भूकंप के झटके, 4.3 तीव्रता मापी गई

जम्मू-कश्मीर के कटरा इलाके में मंगलवार बुधवार की मध्य रात्रि अचानक लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से दी जानकारी के अनुसार कटरा के 81 किमी पूर्व में 10 किमी की गहराई पर बुधवार तड़के 2 बजकर 20 मिनिट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के ट्वीट में जानकारी साझाा की गई है।

पीएम के ‘मन की बात’ इस बार 18 जून को,ऐसे भेज सकते हैं आप सुझाव

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मन की बात कार्यक्रम में इस बार 18 जून को देशवासियों से अपने विचार साझा करेंगे। यह 102वीं श्रृंखला होगी। एक ट्वीट के जरिए पीएम ने स्वयं अपने इस कार्यक्रम के लिए देशवासियों के सुझाव मांगे हैं। लोग मन की बात कार्यक्रम के लिए नमो ऐप और माईगोव पर अपने सुझाव भेज सकते हैं। इसके अलावा टेलीफोन नंबर- 1800-11-7800 पर भी अपने सुझाव नोट किए जा सकते हैं। टेलीफोन संख्‍या नंबर – 1922 पर मिस्‍ड कॉल देकर भी एसएमएस के जरिए एक लिंक हासिल किया जा सकता है। इस लिंक के जरिए भी सुझाव भेजे जा सकते हैं।

उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ रहा चक्रवाती तुफान बिपरजॉय

उत्तर-पूर्व अरब सागर में उठने वाला भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। तुफान का केंद्र गुजरात में जखाऊ बंदरगाह से करीब दो सौ 90 किमी दक्षिण-पश्चिम, देवभूमि द्वारका के तीन सौ किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम, नलिया के तीन सौ दस किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम, पोरबंदर के तीन सौ 50 किमी पश्चिम और पाकिस्तान के कराची से तीन सौ 70 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में स्थित होगा। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार तूफान बिपरजॉय के उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा की ओर बढ़ने और सौराष्‍ट्र-कच्‍छ के साथ जखाऊ बंदरगाह के पास गुजरात के मांडवी और पाकिस्तान में कराची के तटीय इलाकों को पार करने की संभावना हैं।

मणिपुर हिंसा को लेकर असम के सीएम करेंगे अमित शाह से मुलाकात

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा बुधवार को मणिपुर हिंसा को लेकर गृहमंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात करने वाले हैं। सरमा बैठक के दौरान अमित शाह को मणिपुर के हालात की रिपोर्ट देंगे। बता दें गृहमंत्री ने सीएम सरमा को मणिपुर में हिंसा को कंट्रोल करने के लिए जरूरी कदमों का फ्रेमवर्क तैयार करने काम सौंपा था। इसके बाद सीएम सरमा ने 10 जून को मणिपुर का दौरा किया। जहां उन्होंने राज्य के सीएम एन बीरेन सिंह और दूसरे अधिकारियों से मुलाकात की थी। बता दें सरमा नॉर्थ-ईस्ट कोऑर्डिनेशन काउंसिल के अध्यक्ष भी हैं लिहाजा केन्द्रीय गृहमंत्री ने उन्हें ये जिम्मेदारी सौंपी थी।

छत्तीसगढ़ में शुक्रवार से शुरु होगा मलेरिया मुक्त और सघन कुष्ठ खोज अभियान

आदिवासी बहुल राज्य छत्तीसगढ़ में शुक्रवार 15 जून 2023 से सघन कुष्ठ खोज अभियान के साथ मलेरिया मुक्त अभियान और राष्ट्रीय नेत्र ज्योति अभियान की शुरूआत होगी। मलेरिया मुक्त अभियान के 8वें चरण में राज्य के 23 जिलों में मलेरिया की जांच की जाएगी। अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने करीब 22 लाख लोगों की जांच का लक्ष्य रखा है। इस तरह प्रदेश के सभी 33 जिलों में राष्ट्रीय नेत्र ज्योति अभियान और सघन कुष्ठ खोज अभियान भी साथ में चलाया जाएगा। अभियान के दौरान कुष्ठ रोगियों की पहचान कर उनकी जांच और इलाज किया जाएगा।

उत्तरप्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी

उत्तरप्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है। मौसम विभाग की ओर से बुधवार को भी राज्य में लू जारी रहने का संभावना जताई है। हालांकि 15 जून को राज्य के एक या दो स्थानों पर छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

Exit mobile version