ब्रेकिंग न्यूज अपडेट: आज मनाई जा रही छोटी दिवाली,अयोध्या में होगा भव्य दीपोत्सव,24 लाख दीपक की रोशनी से जगमगाएगी रामनगरी,BJP का संकल्प पत्र आज होगा जारी 

breaking news today

आज मनाई जा रही छोटी दिवाली

आज देश भर में नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली मनाई जा इरही है। मान्यता है कि कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को इस त्यौहार को मनाया जाता है। पूराणों में इसे नरक चौदस, रूप चौदस या रूप चतुर्दशी भी कहते हैं। कहा जाता है इस दिन यमराज के लिए दीपक जलाए जाने का विधान है। मान्यता है कि छोटी दिवाली पर दीपक जलाने से हर तरह का भय समाप्त हो जाता है। परिवार में किसी की अकाल मृत्यु नहीं होती है। बतड़ी दिवाली के दिन जहां माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। वहीं छोटी दिवाली के दिन यमदेव की पूजा की जाती है।

अयोध्या में होगा भव्य दीपोत्सव,24 लाख दीपक की रोशनी से जगमगाएगी रामनगरी

प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या में इस बार दीपावली का त्यौहार कुछ खास होने वाला है। यहां अब तक सबसे यादगार दिवाली मनाई जाएगी। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार अयोध्या में एक भव्य और ऐतिहासिक दीपोत्सव का आयोजन करने जा रही है। इस दीपोत्सव का आयोजन आज शनिवार 11 नवंबर को होगा। जिसमें करीब 24 लाख दीपक जलाए जाएंगे। यह एक रिकॉर्ड भी बनेगा। आज की शाम भगवान श्री राम पुष्पक विमान रूपी हेलीकॉप्टर से वनवासी की वेशभूषा में माता सीता और भैया लक्ष्मण के साथ रामकथा पार्क पर उतरेंगे। गुरु वशिष्ठ के रूप में यहां सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल उनकी अगवानी करेंगे। इस दौरान हेलीकॉप्टर से पूरी अयोध्या में पुष्प की वर्षा होगी। यह दृश्य अपने आप में अद्भुत दृश्य होगा।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव : BJP का संकल्प पत्र आज होगा जारी

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा। इससे पहले बीजेपी आज शनिवार को अपना संकल्प पत्र जारी करने जा रही है। विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी अपने संकल्प पत्र में खुशहाल मध्य प्रदेश देने का वादा करते हुए कांग्रेस की ओर से जारी वचन पत्र का जवाब भी देगी। भोपाल में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा यह संकल्प पत्र जारी करने वाले हैं। चर्चा है कि संकल्प पत्र में बीजेपी ने जहां प्रदेश के हर भूमिहीन परिवार को भूखंड, आवास देने का वादा किया है तो वहीं प्रियंका गांधी की ओर से पेश की गई पढ़ो-पढ़ाओ योजना का जवाब देते हुए संकल्प पत्र में बेटियों के लिए केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा का वादा भी शामिल है।

MP के चुनावी रण में BJP ने झोंकी ताकत

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को धार और इंदौर जिलों के चुनावी प्रवास पर रहेंगे। अमित शाह इस दौरान चार जनसभा और एक रथसभा यानी रोड शो करेंगे। जानकारी के अनुसार अमित शाह दोपहर करीब 12.30 बजे धार जिले के मनावर स्थित लाइंस स्कूल के पास जनसभा को संबोधित करने वाल हैं। जहां से दोपहर सवा 2 बजे वे गंधवानी विधानसभा के अवल्दा में रथसभा करेंगे। जो दोपहर 3.10 बजे बदनावर विधानसभा क्षेत्र के मंडी प्रागंण में जनसभा होगी। इसके बाद शाम करीब 5 बजे धार स्थित किला मैदान में जनसभा करेंगे। वहीं शाम पौने 7 बजे वे इंदौर की देपालपुर विधानसभा क्षेत्र के बेटमा में जनसभा को संबोधित करेंगे।

बीजेपी शीर्ष नेताओं का मध्यप्रदेश दौरा

PCC चीफ कमलनाथ के तूफानी चुनावी दौरे

Exit mobile version