ये है बीजेपी का मिशन 2024 और पसमांदा मुस्लिमों को साधने का प्लान, पढे़ लिखे तबके पर भी नजर

BJP Minority Front

साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी अभी से तैयारी में जुट गई है। इसे लेकर एक दिन पहले बीजेपी ने बड़ी बैठक की। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अगले तीन माह में दस लाख परिवारों से संपर्क करने का लक्ष्य तय किया है। खासतौर मुस्लिम वर्ग के पढे़ लिखे तबके को पार्टी से जोड़ने का लख्य अल्प संख्यक मोर्चा को जेपी नड्डा ने दिया है।

मिशन 2024 को सफल बनाना है तो बीजेपी को मुस्लिम समुदाय का भी साथ चाहिए। ऐसे में बीजेपी इस वर्ग को साधने की कोशिश में जुट गई है। बीजेपी ने मुस्लिम समाज के पढ़े लिखे तबके के अलावा कामगारों से संपर्क बनाने की योजना पर जोर दे रही है। शनिवार को दिल्ली में पार्टी की बड़ी बैठक हुई थी। इस बैठक में जेपी नड्डा ने अगले तीन महीने में 10 लाख परिवारों से संपर्क करने और उनको पार्टी में शामिल करने का लक्ष्य तय किया है। बैठक में अल्पसंख्यक मोर्चा को मुस्लिम समुदाय को बीजेपी से जोड़ने के निर्देश दिए हैं। इस वर्ग के केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थी तक पहुंचने पर जोर दिया है।

बीजेपी कार्यकर्ताओं को जेपी का ये टास्क

बैठक में मोर्चा के सात अध्यक्षों के साथ 21 महामंत्री और सात कार्यालय अध्यक्ष सहित सभी प्रभारी महामंत्री विनोद तावड़े दुष्यंत गौतम शामिल हुए। पार्टी सूत्र बताते हैं कि बैठक में एक महीने तक चले महाजनसंपर्क अभियान को लेकर फीड बैक भी पदाधिकारियों से लिया है। इसके साथ ही लोकसभा और विधानसभा चुनावों को देखते हुए आगे के रोड मैप पर सभी मोर्चा पदाधिकारियों से उनका सुझाव भी मांगा गया। राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने सभी मोर्चा को चुनाव से जुडे़ टास्क भी दिए हैं।

इसलिए जरुरी है मुस्लिम जोड़ो मिशन

मिशन 2024 को लेकर दिल्ली में जब बीजेपी की बड़ी बैठक हुई तो नड्डा ने मुस्लिम वर्ग को किस तरह जोड़ना है इसका खाका पदाधिकारियों के सामने रखा। आने वाले 3 महीने में 10 लाख परिवारों से संपर्क साधने का लक्ष्य तय किया है। क्योंकि 2024 लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी को मुस्लिम समुदाय का साथ चाहिए। ऐसे में इस वर्ग को साधने की कोशिश में शुरु कर दी गई है।  बता दें मुस्लिमों में बड़ी संख्या पसमांदा मुस्लिमों की है। बीजेपी पसमांदा मुस्लिमों को करीब लाने की कोशिश शुरु कर दी है। वहीं समान नागरिकता संहिता के मुद्दे को भी इसी के मद्देनजर उठाया जा रहा है। पिछले दिनों भोपाल में हुए आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात का उल्लेख भी किया था।

मुस्लिम बहुल 100 सीटों पर नजर

बीजेपी ने मुस्लिम बहुल ऐसी 100 से ज्यादा लोकसभा सीटों पर नजर गढ़ा दी है जहां मुस्लिम आबादी रहती है और ये मुसलमान चुनाव के नतीजों को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चे ने देश के 14 राज्यों की करीब 65 लोकसभा सीटों की अब तक पहचान की है। इन सीटों पर मुसलमानों की आबादी 30 प्रतिशत से अधिक है। फिलहाल इन सीटों पर मुस्लिम समाज खासकर पसमांदा मुसलमानों के बीच पार्टी की आउटरीच का काम तेजी से चल रहा है। इसके अलावा अल्पसंख्यक मोर्चा मुस्लिम बहुल सीटों पर बड़े पैमाने पर मोदी मित्र बनाने में जुट गया है। सभी मुस्लिम बहुल सीटों पर पांच हजार मोदी मित्र बनाने का लक्ष्य तय किया है‌‌। बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एक शतक लोकसभा सीटों पर 5 लाख मुसलमानों को मोदी मित्र बनाएगी। जिनके सहारे मुस्लिम समाज में अपनी पैठ बनाने की उसकी रणनीति है। जिस पर काम शुरु कर दिया गया है। आने वाले दिसंबर तक इस लक्ष्य को पूरा किया जाना है।

उर्दू में छपेगी मन की बाद पर किताब

इस बीच यूपी में बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात पर एक लाख से अधिक किताबें उर्दू में छपवाने की तैयारी की है। इन किताबों को मुस्लिमों के पढे़ लिखे तबके में बांटा जाएगा। बीजेपी कार्यकर्ता इन किताबों को प्रबुद्ध लोगों को देंगे जिससे वे अपने बच्चों को मन की बात का मर्म बता सकें।

Exit mobile version