कभी जनता दल से चुनाव लड़ने वाले राजेन्द्र राठौड़ को बीजेपी ने बनाया नेता प्रतिपक्ष

Vasundhara, Election Campaign Committee President

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच बीजेपी ने राजेन्द्र राठौड़ को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाया है। इसके साथ ही पूर्व पार्टी प्रदेशाध्यक्ष डॉ.सतीश पूनिया को उप नेता प्रतिपक्ष नियुक्त किया गया है। गुलाबी शहर जयपुर में बीजेपी पदाधिकारियों की बैठक में नाम तय किये गये। वहीं विधायक दल की बैठक में राजेंद्र राठौड़ के नाम पर अंतिम मुहर लगाई गई। बैठक में वसुंधरा राजे भी शामिल हुईं। राजेंद्र राठौड़ के नेता प्रतिपक्ष बनते ही पार्टी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया। सोशल मीडिया पर भी राजेंद्र राठौड़ का नाम ट्रेंड करता रहा।

बता दें राजेंद्र राठौड़ का राजनीतिक करियर खास रहा है। राजस्थान बीजेपी के दिग्गज नेताओं में उनकी गिनती होती है। तारानगर विधानसभा सीट से ही सक्रिय राजनीति में उनकी शुरूआत हुई। लेकिन 1985 में चूरू से जनता पार्टी के टिकट पर पहला चुनाव लड़ा, तब वे हार गए थे। दूसरा चुनाव 1990 में जनता दल से लड़े और जीत हासिल की। यहीं से उनका जीता का सिलसिला जारी है। 1990 के चुनाव में राठौड़ ने कांग्रेस उम्मीदवार रहीं हामीदा बेगम को करीब 24 हजार वोट से परास्त किया था।

चुनाव जीतने के बाद जनता दल से मोह भंग

1990 में चुनाव जीतने के बाद राजेन्द्र राठौड़ का जनता दल से मोह भंग हो गया। उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया। इसके बाद 1993 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर राठौड़ को उम्मीदवार बनाए गए। साल 1998 , साल 2003 और 2008 के विधानसभा चुनाव में तारानगर विधानसभा सीट से जीत दर्ज की। लेकिन रूपकुंवर सती मामले में 2008 में राठौड़ को टिकट नहीं मिला।

दारिया एनकाउंटर में जेल भी गए

राजेन्द्र राठौड़ का नाम अक्टूबर 2006 में दारिया एनकाउंटर में भी नाम आया और उन्हें जेल की हवा भी खानी पड़ी। हालांकि उनकी सियासी सफर जारी रहा। राठौड़ पर किसी प्रकार की आंच नहीं आई। साल 2013, 2018 के चुनाव में वे तारानगर सीट छोड़कर उन्होंने चुरू से विधानसभा चुनाव लड़ा और विधानसभा पहुंचे। राजेन्द्र राठौड़ बीजेपी में आने के बाद कई पदों पर रहे। बीजेपी की वसुंधरा राजे सरकार में वे राजस्थान के चिकित्सा मंत्री रहे। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री संसदीय कार्य मंत्री की जिम्मेदारी भी उन्हें दी गई।

कौन हैं राजस्थान में बीजेपी का नया नेता प्रतिपक्ष

 

Exit mobile version